लाइव टीवी

अपनी पालूत बकरी को बेचकर दिव्यांग ने बना डाला शौचालय!
Latehar News in Hindi

Neelkamal | News18 Jharkhand
Updated: June 22, 2018, 12:46 PM IST
अपनी पालूत बकरी को बेचकर दिव्यांग ने बना डाला शौचालय!
अपने आजीविका पशुओं को बेचकर दिव्यांग ने बना डाला शौचालय

दिव्यांग को शौचालय बनाने का ऐसा भूत चढ़ा की अपनी आजीविका के साधन को बेचकर शौचालय का निर्माण कर डाला.

  • Share this:
कहते है इरादें नेक हो तो कोई काम असंभव नहीं. बस किसी काम को करने का जुनून होना चाहिए. ऐसा ही एक मामला सामने आया है झारखंड के पलामू जिले में जहां एक दिव्यांग को शौचालय बनाने का ऐसा भूत चढ़ा कि अपनी आजीविका के साधन को बेचकर उसने शौचालय का निर्माण करवा डाला.

आज पूरे देश में स्वच्छ भारत मिशन के तहत घर-घर शौचालय बनाने को लेकर सरकार ने लक्ष्य रखा है. अधिकारी से लेकर पंचायत प्रतिनिधि तक शौचालय निर्माण को लेकर लोगों को जागरूक करने में लगे हैं. लेकिन चैनपुर प्रखंड का बसरीया खुर्द गांव का रहने वाले दिव्यांग अनोद कुमार सिंह ने वह कर दिखाया जो बेहद प्रेरक और प्रशंसनीय है. अनोद ने शौचालय का निर्माण अपनी पालतु बकरी बेचकर जुटाए पैसों से कराया है.

अनोद ने बताया कि गांव में प्रशासन द्वारा चौपाल लगी थी. उसी चौपाल में ही उसे शौचालय के बारे में जानकारी मिली. मगर गरीब व असहाय अनोद के पास पैसे नहीं थे कि वह शौचालय का निर्माण कर पाए. फिर भी हौसला मजबूत था. उसने अपने आजीविका के लिए पालतू बकरी को बेच दिया और जुटाए पैसों और कर्ज लेकर शौचालय का निर्माण करा डाला.

अनोद का कहना है कि खुले में शौच करना अच्छी बात नहीं है, लेकिन अब अनोद को प्रोत्साहन के 12 हजार रुपये राशि का इंतजार है. ताकि वो फिर से अपनी बकरी खरीद सके और अपना जीविका चला सके.

अनोद के इस पहल से गांव में चर्चा बनी हुई है कि दिव्यांग होते हुए भी अपने पशुओं को बेचकर शौचालय का निर्माण करा डाला तो दूसरे क्यों नहीं कर सकते. ऐसी सूचना है कि दूसरे गांव के भी लोग भी अनोद से प्रेरणा लेकर अपने घरों में शौचालय बनवा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- मंत्री सीपी सिंह के गांव में पुलिस आउटपोस्ट का उद्घाटन

वहीं, जिले के उपायुक्त अमित कुमार ने अनोद के इस पहल को सराहनीय बताया है. डीसी ने कहा कि जिले में लगातार स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण करवाया जा रहा है. लगभग 60 प्रतिशत जिले में शौचालय निर्माण पूरा हो चुका है. उन्होंने बताया कि आगामी 2 अक्टूबर तक जिले को स्वच्छ भारत मिशन के तहत ओडीएफ घोषित करने का प्रशासन का लक्ष्य भी है. अनोद जैसे लोगों को डीसी ने पुरस्कृत करने की भी बात कही.ये भी पढ़ें- 54 लाख लूट मामले में 3 अपराधियों की तस्वीर जारी, सूचना देने वाले को मिलेगा एक लाख रुपये

ये भी पढ़ें- जल्द ही मंडल डैम विद्युत परियोजना की शुरुआत होगी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लातेहार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 22, 2018, 12:00 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर