लाइव टीवी

नेतरहाट की शांत वादियों में कला की किलकारी, देशभर से जुटे 60 चित्रकार
Latehar News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: February 12, 2020, 1:47 PM IST
नेतरहाट की शांत वादियों में कला की किलकारी, देशभर से जुटे 60 चित्रकार
नेतरहाट में प्रथम राष्ट्रीय आदिवासी एवं लोक चित्रकारी शिविर का आयोजन हुआ है

चित्रकारों का कहना है कि वे सभी अलग-अलग प्रांत से आए हुए हैं. और यहां एक-दूसरे की कलाओं से रु-ब-रु हो रहे हैं. लोक कला और चित्रकारी के माध्यम से पूरे देश की परंपरा को जानने का अवसर मिला है.

  • Share this:
लातेहार. नेतरहाट की शांत वादियों में इनदिनों कुचियों से कैनवास पर चित्रकला के अलग-अलग रंग उकेरे जा रहे हैं. यहां देशभर के 60 चित्रकारों (Artists) का जमावड़ा लगा है. राज्य सरकार के प्रयास से प्रथम राष्ट्रीय आदिवासी एवं लोक चित्रकारी शिविर (First National Tribal and Folk Painting Camp) का आयोजन हुआ है. इसमें 14 राज्यों के चित्रकार शामिल हुए हैं. 10 फरवरी से शुरू होकर यह शिविर 15 फरवरी तक चलेगा. चित्रकारों ने झारखंड सरकार (Jharkhand Government) के इस पहल की सराहनीय की है.

14 राज्यों की कलाओं का संगम

चित्रकारों का कहना है कि वे सभी अलग-अलग प्रांत से आए हुए हैं. और यहां एक-दूसरे की कलाओं से रु-ब-रु हो रहे हैं. लोककला और चित्रकारी के माध्यम से पूरे देश की परंपरा को जानने का अवसर मिला है. झारखंड सरकार की यह पहल कलाकारों के लिए काफी सराहनीय है.

चित्रकारों के मुताबिक नेतरहाट की खूबसूरत और शांत वादियां चित्रकारी के लिए बेहतर माहौल प्रदान करती हैं. क्योंकि सबसे पहले किसी भी कलाकार को अपनी कला के प्रति समर्पण दिखाने के लिए शांत माहौल की ही आवश्यकता होती है.

14 राज्यों के 60 कलाकार इस शिविर में हिस्सा ले रहे हैं
14 राज्यों के 60 कलाकार इस शिविर में हिस्सा ले रहे हैं


15 फरवरी तक चलेगा शिविर 

यह शिविर 10 से शुरू होकर 15 फरवरी तारीख तक चलेगा. चित्रकारों ने राज्य सरकार से हर साल इस तरह का आयोजन करने की अपील की. जिससे देश की लोक कलाओं को बढ़ावा मिल सके. शिविर में लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, असम, बिहार और झारखंड के 60 कलाकार हिस्सा ले रहे हैं.इनपुट- विकास तिवारी

ये भी पढ़ें- हजारीबाग के इस गुफा का दिलचस्प इतिहास, बादम राजा ने यहीं मनाई थी सुहाग रात

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लातेहार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 1:43 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर