लाइव टीवी

लातेहार विधानसभा क्षेत्र: हर चुनाव में पाला बदलते रहे हैं यहां के विधायक

News18 Jharkhand
Updated: November 15, 2019, 6:27 PM IST
लातेहार विधानसभा क्षेत्र: हर चुनाव में पाला बदलते रहे हैं यहां के विधायक
लातेहार विधानसभा क्षेत्र में उग्रवाद और पलायन महत्वपूर्ण समस्यााएं हैं.

वर्तमान विधायक प्रकाश राम (Prakash Ram) 2014 का चुनाव जेवीएम (JVM) के टिकट पर लड़े और जीते. लेकिन इस बार वो बीजेपी (BJP) के टिकट पर मैदान में हैं.

  • Share this:
लातेहार. बाघों की आश्रयस्थली के रूप में फेमस रहे लातेहार विधानसभा क्षेत्र (Latehar Assembly Constituency) में विधायक बदलते रहे हैं. वर्तमान विधायक प्रकाश राम (Prakash Ram) पहली बार यहां आरजेडी (RJD) के टिकट पर चुनाव जीते थे. जबकि 2014 का चुनाव वो जेवीएम (JVM) के टिकट पर लड़े और जीते. लेकिन इस बार वो बीजेपी (BJP) के टिकट पर मैदान में हैं. प्रकाश राम के खिलाफ जेएमएम (JMM) के टिकट पर पूर्व मंत्री बैद्यनाथ राम (Baidyanath Ram) मैदान में हैं. हाल में ही उन्होंने बीजेपी से पाला बदलकर जेएमएम का दामन थामा और यहां से टिकट पाया.

चुनावी इतिहास 

बैद्यनाथ राम 2000 के चुनाव में जेडीयू प्रत्याशी के तौर पर यहां से जीते थे. फिर 2009 में बीजेपी के टिकट पर जीते और राज्य सरकार में मंत्री बने. 1995 में यहां से जनता दल के बलजीत राम विधायक बने थे. लेकिन 2000 में वो बीजेपी के टिकट पर चुनाव हार गये थे. 2000 में लातेहार सीट पर दिलचस्प मुकाबला हुआ था. बीजेपी ने बैद्यनाथ राम का टिकट काट दिया, तो वो जेडीयू से चुनाव लड़े और आरजेडी के प्रकाश राम को हराया था.

1985 में कांग्रेस के हरिदर्शन राम ने बीजेपी के रामदेव राम को हराया था. लेकिन 1990 में रामदेव राम ने हरिदर्शन राम को पटखनी देने में कामयाबी पाई. 1995 में लालू यादव की लहर में बालजीत राम ने कांग्रेस के हरिदर्शन राम को हराया था. 2005 में यहां से आरजेडी के प्रकाश राम जेएमएम के रामदेव गंझू को हराकर विधायक बने थे. जबकि तीसरे स्थान पर जेडीयू प्रत्याशी बैद्यनाथ राम रहे थे. लेकिन 2009 में बीजेपी के टिकट पर बैद्यनाथ राम ने जीत का परचम लहराया. वहीं आरजेडी के प्रकाश राम को हार का मुंह देखना पड़ा था. लेकिन 2014 में प्रकाश राम जेवीएम के टिकट पर यहां से विधायक बने. उन्होंने बीजेपी के ब्रजमोहन राम को हराया था.

कुछ काम हुए, कुछ बाकी 

पिछले पांच साल में यहां कई महत्वपूर्ण काम हुए. तुबैद नदी पर पुल और डीही-मुरुप रोड का निर्माण हुआ. बालुमाथ को पुलिस अनुमंडल का दर्जा दिया गया. बारियातु में थाना अस्पताल का निर्माण हुआ. कुछ काम यहां अधूरे भी पड़े हैं. मसलन, साल 1999 से बंद सोल्वेंट व टैनिन प्लांट अबतक चालू नहीं हो सका है. बाइपास का निर्माण नहीं हो पाया है. क्षेत्र में एक भी कल-कारखाने नहीं लगे.

लातेहार एससी के लिए आरक्षित सीट है. यहां वोटर्स की कुल संख्या 4,95,820 है. इनमें पुरुष 2,56,029 और महिला मतदाता 2,39,781 शामिल हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें- झारखंड चुनाव 2019: RJD ने जारी की 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट, राबड़ी, तेजस्वी और तेजप्रताप करेंगे प्रचार

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लातेहार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 15, 2019, 6:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...