लाइव टीवी

झारखंड विधानसभा चुनाव: नक्सल प्रभावित मनिका में बीजेपी-कांग्रेस में सीधा मुकाबला

News18 Jharkhand
Updated: November 22, 2019, 11:27 AM IST
झारखंड विधानसभा चुनाव: नक्सल प्रभावित मनिका में बीजेपी-कांग्रेस में सीधा मुकाबला
मनिका विधानसभा सीट पर इस बार बीजेपी और कांग्रेस में सीधा मुकाबला है.

मनिका कभी लातेहार विधानसभा क्षेत्र का हिस्सा होता था. लेकिन 1972 में यह अलग विधानसभा क्षेत्र के रूप में अस्तित्व में आया. मनिका के पहले विधायक झमन सिंह थे.

  • Share this:
लातेहार. झारखंड के सर्वाधिक नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में से एक, मनिका विधानसभा क्षेत्र में इस बार बेहद रोचक चुनावी मुकाबला होने वाला है. बीजेपी ने जहां यहां अपने सीटिंग विधायक हरेकृष्ण सिंह का टिकट काटकर नये चेहरे रघुपाल सिंह को मैदान में उतारा है, वहीं राजद से कांग्रेस में शामिल हुए रामचंद्र सिंह टक्कर देने के लिए मैदान में हैं. कभी नक्सलियों के कारण यह इलाका दहशत में रहता था. हालत यह थी कि दोपहर के बाद सड़कें सुनसान हो जाती थीं. मगर हाल के वर्षों में पुलिस की कार्रवाई के चलते नक्सली को पीछे हटना पड़ा है. और इस इलाके में भयमुक्त वातावरण कायम हुआ है.

10 प्रत्याशी मैदान में 

मनिका में गरीबी,अशिक्षा और उद्योग धंधों के अभाव के कारण बड़े पैमाने पर पलायन होता है. इन सबके बीच इस बार विधानसभा चुनाव में यहां पर 10 प्रत्याशी ताल ठोक रहे हैं. मगर मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस प्रत्याशी के बीच ही है. बीजेपी ने अपने सीटिंग विधायक हरेकृष्ण सिंह का टिकट काटकर रघुपाल सिंह को चुनावी मुकाबले में उतारा है. जबकि विपक्षी गठबंधन की ओर से रामचंद्र सिंह ताल ठोक रहे हैं.

बीजेपी प्रत्याशी रघुपाल सिंह पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं.
बीजेपी प्रत्याशी रघुपाल सिंह पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं.


प्रत्याशियों के दावे

बीजेपी प्रत्याशी रघुपाल सिंह का कहना है कि इस सीट पर सदा से बीजेपी का कब्जा रहा है. डबल इंजन की सरकार में यहां पर विकास के काम हुए हैं. आगे और भी होंगे. कृषि के विकास की ओर ध्यान दिया जाएगा. कांग्रेस नेता मनोज शाहदेव का कहना है कि यहां हर जगह सड़कें खराब हैं. हाथी कॉरिडोर के निर्माण के लिए कई गावों को विस्थापित किया जा रहा है. इस मुद्दे पर विपक्ष चुनाव लड़ रहा है. स्थानीय लोगों का कहना है कि क्षेत्र में उद्योग-धंधे नहीं होने के कारण बड़ी संख्या में लोग रोजगार के लिए पलायन करते हैं. कृषि प्रधान इलाका होने के कारण यहां सिंचाई की सुविधा भी होनी चाहिए.

1972 में अलग विधानसभा क्षेत्र बना मनिका मनिका कभी लातेहार विधानसभा क्षेत्र का हिस्सा होता था. लेकिन 1972 में यह अलग विधानसभा क्षेत्र के रूप में अस्तित्व में आया. मनिका के पहले विधायक झमन सिंह थे. उनके बाद 1977 से यमुना सिंह लगातार यहां से जीतते रहे. 2005 के चुनाव में यमुना सिंह को राजद प्रत्याशी रामचंद्र सिंह ने हराया. रामचंद्र सिंह को हराकर 2014 में हरेकृष्ण सिंह चुनाव जीतने में सफल हुए.

वोटर्स

कुल मतदाता-237489
पुरुष मतदाता-121215
महिला मतदाता-116274

जातिगत समीकरण

एससी-12%
एसटी- 35%
मुस्लिम- 10%
ब्राह्मण- 05%
राजपूत- 05%
यादव- 06%
अन्य पिछड़ा वर्ग- 18%
अन्य- 09%

(रिपोर्ट- भुवन किशोर झा)

ये भी पढ़ें- Jharkhand Assembly Elections 2019: अमित शाह बोले- कई साल से अटका रही थी कांग्रेस, अयोध्या में अब बनेगा भव्य मंदिर

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लातेहार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 22, 2019, 11:26 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर