लाइव टीवी

लातेहार में अफीम के डोडा चूरा बनाने की फैक्ट्री पकड़ी, आरोपी फरार
Latehar News in Hindi

Vikas Kumar | News18 Jharkhand
Updated: June 25, 2018, 11:21 PM IST
लातेहार में अफीम के डोडा चूरा बनाने की फैक्ट्री पकड़ी, आरोपी फरार
छापे में मिला अफीम का डोडा

लातेहार एसपी प्रशांत आनंद को मिली गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने चल रहे नशे के पितामह कहे जाने वाले अफीम की मिनी फैक्ट्री को जब्त किया. गौरतलब है नशे के अवैध कारोबारी ने लातेहार जिला के बालूमाथ थाना क्षेत्र के बगमारी गांव में अफीम डोडे का पाउडर बनाने की मशीन लगा रखी थी.

  • Share this:
लातेहार एसपी प्रशांत आनंद को मिली गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने चल रहे नशे के पितामह कहे जाने वाले अफीम की मिनी फैक्ट्री को जब्त किया. गौरतलब है नशे के अवैध  कारोबारी ने लातेहार जिला के बालूमाथ थाना क्षेत्र के बगमारी गांव में अफीम डोडे का पाउडर बनाने की मशीन लगा रखी थी. इसकी सुचना जिले के एसपी को मिली तब एक पुलिस टीम गठित कर छापेमारी की गई. साथ पुलिस ने भारी मात्रा में अफीम के डोडा भी जब्त किया.पुलिस को देखकर नशे के कारोबारी भागने में सफल रहे. पुलिस के मुताबिक इस अवैध कारोबार में संलिप्त कारोबारियों को चिह्नित कर लिया है और उनके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर जेल भेजा जाएगा.

विदित हो कि लातेहार सहित झारखंड के अनेक जनपदों में अफीम के डोडे का चूरा बनाकर बेचने का काम हो रहा है.यह नशा अन्यके मुकाबले सस्ता होने के कारण गरीब तबके में ज्यादा मशहूर है. लेकिन इसकी लत लगने से जो मजदूरपेशा इस नशे को करते हैं, उनका शरीर धीरे धीरे खोखला हो जाता है. मजदूर इस डोडा चूरा को चिलम में भर कर पीने के अलावा चाय के साथ उबाल कर भी पीते हैं.इससे उनका शरीर शिथिल हो जाता है और उनकी कार्यक्षमता पर इसका असर पड़ता है. नशे में होने के कारण वह लोग मेहनत-मजदूरी नहीं कर पाते. फिऱ धनाभाव और ऩशे की लत की बढ़ती तलब उनको अपराध की ओर धकेलती है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लातेहार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 25, 2018, 11:21 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर