लाइव टीवी

मजदूर और मशीन के बीच लड़ाई देख याद आई छह दशक पुरानी फिल्म 'नया दौर'

Vikas Kumar | News18 Jharkhand
Updated: November 24, 2018, 12:14 PM IST
मजदूर और मशीन के बीच लड़ाई देख याद आई छह दशक पुरानी फिल्म 'नया दौर'
पुलिस वाला मजदूरों पर कुछ इस अंदाज में बोला ' अब तुम भाग जाओ, अब जेसीबी से होगा काम,

गुरुवार को कोयला लोडिंग के लिए पहला रैक टोरी से चलकर बुकरु पहुंची. यह खबर सुन आसपास के ग्रामीण एकजुट होकर बुकरु रेलवे स्टेशन पहुंच गए. उनके हाथों में झोडी (तगाड़ी) और कुदाल थे. सभी ने स्टेशन पहुंचकर मशीन द्वारा लोडिंग किये जाने का विरोध किया.

  • Share this:
अगर आप फिल्मों के थोड़े से भी शौकीन हैं तो आपने 50 के दशक की दिलीप कुमार अभिनीत फिल्म नया दौर जरूर देखी होगी. इसमें मशीनी दौर की शुरूआत होने से मजदूर कैसे बेरोजगार होते हैं, इसका मार्मिक प्रस्तुति  है. लातेहार के बालूमाथ अंतर्गत बुकरु रेलवे स्टेशन स्थित कोयला साइडिंग में रैक में लेबर की जगह मशीन से लोडिंग किए जाने के बाद  जो संघर्ष यहां हुआ, उससे उस फिल्म के अनेक दृश्य आंखों के सामने आ गए.

बुकरु रेलवे स्टेशन पर मजदूरी की मांग को लेकर मजदूर और पुलिस में लोडिंग को लेकर हलकी बहस शुरू हुई, जो धीरे-धीरे बढ़ती चली गई. पुलिस की देखरेख में शनिवार को जेसीबी  मशीन से कोयला लोडिंग शूरू की गई. इस पर ग्रामीण मजदूरों ने इसका विरोध करते हुए  हंगामा कर दिया. आखिरकार वहां लोड कर रही जेसीबी मशीन को हटाना पड़ा और लेबर ने लोडिंग शुरू की. इस तरह फिल्म नया दौर  के सुखद अंत की तरह यहां मजदूरों की मशीन पर जीत हुई.

गुरुवार को कोयला लोडिंग के लिए पहला रैक टोरी से चलकर बुकरु पहुंची. यह खबर सुन आसपास के ग्रामीण एकजुट होकर बुकरु रेलवे स्टेशन पहुंच गए. उनके हाथों में झोडी (तगाड़ी) और कुदाल थे. सभी ने स्टेशन पहुंचकर मशीन द्वारा लोडिंग किये जाने का विरोध किया. दर्जनों गांव के लोगों ने रेल रैक में लोडर द्वारा हो रही लोडिंग के खिलाफ उग्र प्रदर्शन कर हंगामा किया.

कुछ ग्रामीणों का आरोप है कि पुलिस के द्वारा दबाव दिया जा रहा है कि यहां से चले जाओ. हम लोग जो लगभग एक हजार मजदूर हैं. हम भला कहां जाकर मजदूरी करेंगे. वर्षों से हम लोग यहां काम कर रहे हैं. जेसीबी से कोयला ढुलाई हुई तो हमारे बच्चे भूखे मर जाएंगे.

यह भी देखें- VIDEO: नक्सलियों ने पुल निर्माण रोका, मशीनों में लगाई आग

यह भी पढ़ें - सीसीएल के बरकाकाना वर्कशॉप में नई मशीनों से कर्मचारियों का उत्साह दोगुना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लातेहार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 24, 2018, 12:14 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर