लाइव टीवी

राज्य भर में एक साथ मनाया जा रहा नदी व वन महोत्सव
Latehar News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: July 2, 2018, 3:18 PM IST
राज्य भर में एक साथ मनाया जा रहा नदी व वन महोत्सव
लातेहार में औरंगा नदी तट पर 30 हजार पौधे लगाए गए.

राज्य भर में 9 लाख पौधे नदियों के तट पर लगाने का संकल्प लिया गया है. इस अवसर पर सोमवार को लातेहार के औरंगा नदी तट पर 30 हजार पौधे लगाए गए.

  • Share this:
राज्य भर में नदी महोत्सव सह 69वां वन महोत्सव एक साथ मनाया जा रहा है. इस महोत्सव के अवसर पर राज्य भर में 9 लाख पौधे नदियों के तट पर लगाने का संकल्प लिया गया है. इस अवसर पर सोमवार को लातेहार के औरंगा नदी तट पर 30 हजार पौधे लगाए गए. बतौर मुख्य अतिथि स्थानीय विधायक प्रकाश राम जिले के आला अधिकारी समेत सैकड़ों ग्रामीणों ने सोमवार को एक साथ नदी के तट पर पौधारोपण किया. साथ ही वृक्षों को बचाने और उनके लालन पालन करने का संकल्प भी लिया.

विधायक ने कहा कि वन महोत्सव और पर्यावरण दिवस हर साल मनाया जाता है. उन्होंने साथ में यह भी कहा कि सभी लोगों को जागरूक होकर एक साथ वन बचाने को लेकर प्रयास करना होगा. इसमें ग्रामीणों की भूमिका महत्वपूर्ण है. उन्हें आगे आना होगा. ऐसा करने से ही वन महोत्सव का उद्देश्य पूरा हो पाएगा. विधायक ने कहा कि 5 साल में हम इतने पौधे लगा दें कि कभी वन महोत्सव पर पौधे लगाने की जरूरत ही न पड़े.

वहीं लातेहार जिला के उपायुक्त राजीव कुमार ने कहा कि नदी किनारे पौधे लगाए जाने की सरकार की पहल सराहनीय है. उन्होंने कहा कि लगाए गए पौधों की देखरेख की जिम्मेदारी ग्रामीणों को सौंप दी जाए. उन वृक्षों में लगने वाले फल ग्रामीणों को दे दी जाए मगर वृक्षों पर वन विभाग का ही अधिकार बना रहे. उन्होंने कहा कि ऐसा करने से ही पौधे और वृक्ष बचाए जा सकते हैं. उन्होंने कहा कि इसके लिए ग्रामीणों को प्रेरित करने की जरूरत है.

(लातेहार से विकास की रिपोर्ट)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लातेहार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 2, 2018, 3:18 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर