लाइव टीवी

नक्सलवाद से मुक्त हो रहे इस इलाके में महिलाओं को बांटी गई सिलाई मशीन
Latehar News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: September 20, 2018, 3:14 PM IST
नक्सलवाद से मुक्त हो रहे इस इलाके में महिलाओं को बांटी गई सिलाई मशीन
लातेहार - सिलाई मशीन पाकर महिलाएं उत्साहित हैं और आत्मविश्वास से लबरेज.

रोजगार से जोड़ने और स्वावलंबी बनाने के लिए ये सिलाई मशीन अति नक्सल प्रभावित महुवाडाड प्रखंड की दर्जनों महिलाओं को मुफ्त में दी गई.

  • Share this:
लातेहार जिला में महिला सशक्तिकरण को लेकर महिलाओं के बीच सिलाई मशीन का वितरण किया गया. रोजगार से जोड़ने और स्वावलंबी बनाने के लिए ये सिलाई मशीन अति नक्सल प्रभावित महुवाडाड प्रखंड की दर्जनों महिलाओं को मुफ्त में दी गई. सिलाई मशीन पाकर महिलाएं उत्साहित हैं और आत्मविश्वास से लबरेज नजर आ रही हैं.

बता दें कि लातेहार जिला के अति नक्सल प्रभावित महुवाडाड प्रखंड के ग्रामीण नक्सलियों के प्रभाव के कारण यहां से पलायन कर जाया करते थे. लेकिन झारखंड सरकार ने नक्सलियों के खात्मे के लिए व्यापक अभियान चला रखा है. सरकार नक्सलियों से लगातार अपील कर रही है कि वे हथियार डाल आत्मसमर्पण कर दें. सरकार उनके पुनर्वास की व्यवस्था करेगी. इसके लिए सरकार ने कई तरह की योजनाओं के तहत आत्मसमर्पण करनेवाले नक्सलियों को न सिर्फ बसाने का प्रयास किया है बल्कि उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ा भी जा रहा है.

इसके बावजूद जो नक्सली अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं उनकी खबर पुलिस ले रही है. ऐसे नक्सलियों को पुलिस मुठभेड़ में जान गंवानी पड़ रही है. सरकार के ऐसे प्रयासों के कारण ही महुआडाड में नक्सलियों का प्रभाव कम हुआ है. इस वजह से ग्रामीणों के पलायन पर विराम लगा है. लेकिन अब यहां के ग्रामीणों को जीविकोपार्जन की चिंता है. सरकार इसे भी लेकर गंभीर है.

पलायन रूकने के बाद सरकार ग्रामीणों को रोजगार से जोड़ने के लिए तत्पर नजर आ रही है. जिला प्रशासन ने न सिर्फ नक्सलियों के प्रभाव को कम किया है बल्कि अब महिलाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए उनके बीच सिलाई मशीन का वितरण भी किया गया है. स्थानीय महिलाओं का कहना है कि सरकार ने हमलोगों को न केवल सिलाई का प्रशिक्षण दिलाने की व्यवस्था की बल्कि अब हमलोगों को सिलाई मशीन भी दी गई है. महिलाओं ने कहा कि वे इससे काफी खुश हैं और सिलाई से जुड़े रोजगार शुरू करने को लेकर उत्सुक भी. लातेहार डीसी राजीव कुमार ने कहा कि जहां सिलाई का काम कर महिलाओं को रोजगार मिलेगा वहीं उनमें आत्मविश्वास भी जागेगा और वे अपने बलबूते जीवन में आगे बढ़ पाएंगी.

ये भी पढ़ें -  'स्वच्छता ही सेवा' अभियान के तहत झुग्गीवासियों को जागरूक कर रहा निगम

मोहर्रम को लेकर प्रशासन ने कमर कसी, संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा के पुख़्ता प्रबंध

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लातेहार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 20, 2018, 3:14 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर