लाइव टीवी

सूखे से फसलों को बचाने के लिए ग्रामीणों ने श्रमदान कर बनाई नहर
Latehar News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: October 24, 2018, 12:45 PM IST
सूखे से फसलों को बचाने के लिए ग्रामीणों ने श्रमदान कर बनाई नहर
ग्रामीणों ने इसी नहर को श्रमदान करके बनाया है.

मॉनसून के दौरान अच्छी बारिश नहीं होने से किसानों के फसल सूखने के कगार पर हैं.इसी बीच जिले से एक अच्छी खबर भी आई है, जहां सूखे की मार झेल रहे किसानों ने खूद ही नहर बनाने का काम शुरू कर दिया है.

  • Share this:
झारखंड का लातेहार जिला इन दिनों सूखे की चपेट में आ गया है. मॉनसून के दौरान अच्छी बारिश नहीं होने से किसानों के फसल सूखने के कगार पर हैं. ऐसे में लग रहा है कि किसानों की महीनों की मेहनत सूखे की भेंट चढ़ जाएगी. इसी बीच जिले से एक अच्छी खबर भी आई है, जहां सूखे की मार झेल रहे किसानों ने खुद ही नहर बनाने का काम शुरू कर दिया है.

गौरतलब है कि लातेहार सदर प्रखंड के तुरीडीह गांव में लाखों रुपये की लगत से एक डैम का निर्माण कराया गया था. इस डैम में पानी भी मौजूद है, बावजूद इसके सरकारी उदासीनता के कारण खेत में फसल सुख रहे हैं. चिंतित किसान सदर प्रखंड से लेकर जिला अधिकारी के ऑफिस का चक्कर लगाते थक गए हैं, लेकिन उन्हें कोई राहत नहीं मिली.

हार मानकर किसानों ने गांव में मीटिंग कर डैम से पानी खेतों तक पहुंचाने के लिए श्रमदान के जरिए नहर बनाने का फैसला किया. इसके बाद ग्रामीणों ने नहर बनाने का काम भी शुरू कर दिया. मामले का खबर लगने के बाद जिले के डीसी राजीव कुमार किसानों के द्वारा किए जा रहे नहर निर्माण का जायजा लेने के लिए पहुंचे. इस दौरान उन्होंने श्रमदान कर रहे किसानों का उत्साह बढ़ाया. साथ किसानो को हर सुविधा देने की बात कही.

वही स्थानीय किसानों का कहना है कि डैम में पानी होने के बाबजूद हमरे फसल सूख रहे थे. जिसको लेकर गांव के  किसानों ने मिलकर नहर निर्माण का फैसला किया है.

यह भी पढ़ें- सूखे की चपेट में चतरा के कई इलाके, किसान परेशान

( लातेहार से विकास की रिपोर्ट )

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लातेहार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2018, 12:45 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर