पीठ पर बेटी हाथ में वैक्सीन कंटेनर, रोजाना नदी पारकर बच्चों को टीका लगाने जाती है मानती

पीट पर बेटी को लिए नदी पार करती मानसी की ये तस्वीर जमकर वायरल हो रही है.

Latehar News: पीट पर बेटी और हाथ में वैक्सीन का कंटेनर लिए बूढ़ा नदी पार करती मानती की तस्वीर इनदिनों सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है. लोग उसके इस जज्बे को सराह रहे हैं.

  • Share this:
    रिपोर्ट- संजय भारती

    लातेहार. जिले के महुआडांड़ में एएनएम के रूप में कार्यरत मानती कुमार इनदिनों सुर्खियों में है. दरअसल इस बारिश में जब सारी नदियां उफान पर हैं, फिर भी मानती बच्चों के टीकाकरण अभियान को बंद होने नहीं दिया है, वह रोज नदी पार कर अतिदुर्गम क्षेत्रों में जाती है और बच्चों को टीका लगाती है. इस दौरान उसके पीठ पर उसकी डेढ़ साल की बच्ची और कंधे पर वैक्सीन से भरा कंटेनर होता है. इतना वजन ढोकर मानती नदी पार करती है और बच्चों को टीका लगाती है.

    न्यूज-18 से बातचीत में मानती ने बताया कि लॉकडाउन की वजह से उसका पति अभी उसके साथ नहीं रह रहा है. इस कारण छोटी बच्ची को उसे साथ ले जाना पड़ता है. मानती आगे कहती है आखिर काम काम होता है, चाहे बीच में नदी आए या पहाड़ सबकुछ पार करना पड़ता है. बच्चों के टीकाकरण के लिए उसे गांव- गांव जाना पड़ता है. इस दौरान उसे कई नदियों को पार करना पड़ता है.

    मानती बूढ़ा नदी पारकर अतिदुर्गम इलाके में जाकर निगेसिया, कोरवा जैसी जनजातियों के बच्चों को टीका लगाती है. वह लातेहार के चंदवा की रहने वाली है. लेकिन फिलहाल महुआडांड़ में एएनएम के तौर पर कार्यरत है. मानसी को घर के कामकाज के अलावा टीकाकरण अभियान के लिए काम करना पड़ता है.

    मानती कहती है कि उनके काम में उसे पति का पूरा सहयोग मिलता है. इसी से उसे तमाम बाधाओं को पार कर काम करने की शक्ति मिलती है. उसे रोज नदी को पार कर टीका लगाने जाने पड़ता है. क्योंकि दूर दराज के इलाकों में सड़कों का अभाव है और कई नदियों में पुल तक नहीं हैं.

    पीट पर बेटी और हाथ में वैक्सीन का कंटेनर लिए बूढ़ा नदी पार करती मानती की तस्वीर इनदिनों सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है. लोग उसके इस जज्बे को सराह रहे हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.