लाइव टीवी

लातेहार में ग्रामीणों ने श्रमदान कर बोरा बांध का किया निर्माण

News18 Jharkhand
Updated: December 11, 2018, 10:25 AM IST
लातेहार में ग्रामीणों ने श्रमदान कर बोरा बांध का किया निर्माण
लातेहार में ग्रामीणों ने श्रमदान कर बोरा बांध का किया निर्माण

सदर प्रखंड के हेसलबार गांव के ग्रामीणों ने जहां एक तरफ प्रत्येक वर्ष ग्रामीण पानी नहीं होने के कारण चार महीने गांव से पलायन कर जाते थे. वहीं अब ग्रामीणों ने नदी पर श्रमदान करके बोरा बांध बनाया है ताकि पानी के आभाव में किसी को गांव नही छोड़ना पड़े.

  • Share this:
झारखंड के लातेहार जिले में सदर प्रखंड केसुदूरवर्ती गांव हेसालबा में पानी की समस्या से निजात पाने के लिए बोरा बांध का निर्माण किया गया. सदर प्रखंड के हेसलबार गांव के ग्रामीणों ने जहां एक तरफ प्रत्येक वर्ष ग्रामीण पानी नहीं होने के कारण चार महीने गांव से पलायन कर जाते थे. वहीं अब ग्रामीणों ने नदी पर श्रमदान करके बोरा बांध बनाया है ताकि पानी के आभाव में किसी को गांव नही छोड़ना पड़े और उस पानी से गर्मी के दिनों में भी खेती हो साथ ही गांव मे पेयजल की भी दिक्कत ना हो.

गौरतलब है यह क्षेत्र अति नक्सल प्रभावित होने के कारण इस क्षेत्र में विकास नहीं हो पाया है, हालांकि इस मसले पर लातेहार विडीओ गणेश रजक ने बताया की उपायुक्त के गांव दौरे के बाद ग्रामीणों के साथ बैठक कर नदी पर बांध बनाने का निर्णय लिया गया था, इसी क्रम में अब ग्रामीणों ने श्रमदान कर नदी पर बोरा बांध बना कर मिसाल पेश की है.

पहले पानी के आभाव में गांव से लोग यहां से पलायन तक कर जाते थे लेकिन ग्रामीणों ने श्रमदान कर नदी में बांध बना कर खेती करने और पीने के लिए पानी की व्यवस्था ग्रामीणों की पहल पर किया गया है. हालांकि गांव की बिकार की रूप रेखा तैयार कर ली गई है और जल्दी ही गांव में सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाए पहुंचेगी और जिनका लाभ ग्रामीणों को मिलेगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लातेहार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 11, 2018, 10:25 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर