लाइव टीवी

लातेहार: बीडीओ के प्रयास से 5 साल बाद कैनाल में पहुंचा पानी
Latehar News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: October 10, 2018, 4:04 PM IST
लातेहार: बीडीओ के प्रयास से 5 साल बाद कैनाल में पहुंचा पानी
कैनाल की जेसीबी से सफाई

इसी बीच सूखे की मार झेल रहे लातेहार जिले के किसानों के लिए खुशी की बात सामने आई है. लातेहार बीडीओ गणेश रजक के प्रयास से पांच साल बाद पतरातु डैम के कैनाल में पानी आ गया है.

  • Share this:
झारखंड राज्य के कई जिले इस समय सूखे की चपेट में हैं, बारिश नहीं होने से किसानों का फसल बर्बाद होने की कगार पर है. इसी बीच सूखे की मार झेल रहे लातेहार जिले के किसानों के लिए खुशी की बात सामने आई है. लातेहार बीडीओ गणेश रजक के प्रयास से पांच साल बाद पतरातु डैम के कैनाल में पानी आ गया है.

जानकारी के अनुसार सासंग पंचायत के पतरातु डैम में लबालब पानी भरा हुआ है. लेकिन कैनाल में मिट्टी भर जाने के कारण पानी खेतों तक नहीं पहुंच पा रहा है. इसके अलावा डैम का फाटक भी बंद है. दूसरी ओर पानी के अभाव में खेत के फसल पूरी तरह से सूखने लगे थे.बीडीओ के इस काम का किसान खूब प्रशंसा कर रहे हैं.

जब किसानों ने इसकी जानकारी डीसी राजीव कुमार को दी. डीसी ने तत्काल बीडीओ गणेश रजक को मामले की जांच कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया. कैनाल का निरीक्षण करने के दौरान बीडीओ ने पाया कि कैनाल की सफाइ कराने पर काम चलने लायक पानी खेतों तक पहुंच जाएगा.

बीडीओ ने तत्काल जेसीबी से कैनाल को साफ करवाने का काम शुरू कराया. इसके बाद मुखिया कमलेश उरांव के साथ कई किसानों ने श्रमदान की बात कही. बीडीओ के अनुमति देने पर मुखिया समेत गांव के कई लोग कैनाल की सफाई में जुट गए. उम्मीद जतायी जा रही है कि सोमवार तक कैनाल में पानी का बहाव शुरू हो जाएगा. इससे लगभग 600 एकड़ भूमि में लगे धान बच जाएंगे.

यह भी पढ़ें- सूखे की चपेट में चतरा के कई इलाके, किसान परेशान

( लातेहार से विकास की रिपोर्ट )

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लातेहार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 10, 2018, 4:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर