बेतला नेशनल पार्क में जंगली भैंसों के सामने कमजोर पड़ी बाघिन, घेरकर मार डाला
Latehar News in Hindi

बेतला नेशनल पार्क में जंगली भैंसों के सामने कमजोर पड़ी बाघिन, घेरकर मार डाला
पार्क पदाधिकारियों के मुताबिक बाघिन 14 साल की थी

पशु चिकित्सकों की टीम ने बाघिन का पोस्टमार्टम कर किडनी और लिवर का बिसरा फॉरेंसिक जांच के लिए रख लिया है. इसके बाद शव को जला दिया गया. बाघिन की उम्र 14 साल बताई गई.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
लातेहार. बेतला नेशनल पार्क (Betla National Park) में जंगली भैंसों (Wild Buffalo) के झुंड ने एक बाघिन (Tigress) को घेरकर मार डाला. शनिवार शाम बाघिन का शव चतुर बथुआ के पास मिला. मौके पर जंगली भैंसों से लड़ाई के निशान भी मिले. पार्क अधिकारियों के मुताबिक बाघिन बूढ़ी हो गई थी. इसलिए अपना बचाव नहीं कर पाई. जानकारी के मुताबिक 15 से 20 भैंसों के झुंड ने पहले बाघिन को दौड़ाया, फिर मार डाला. बाघिन की पीठ और सिर पर जख्म के निशान पाये गये.

14 साल की थी बाघिन 

शनिवार देर शाम जब वनकर्मी पेट्रोलिंग कर रहे थे, तब सड़क के किनारे बाघिन के शव को पड़ा देखा. उनलोगों ने तत्काल इसकी सूचना विभागीय पदाधिकारियों को दी. जिसके बाद क्षेत्रीय निदेशक वाइके दास, आरसीसीएफ मोहनलाल, उपनिदेशक कुमार आशीष समेत कई अधिकारी पहुंचे. पर्यटकों की पार्क में एंट्री पर रोक लगा दी गई. पशु चिकित्सकों की टीम ने बाघिन का पोस्टमार्टम कर किडनी और लिवर का बिसरा फॉरेंसिक जांच के लिए रख लिया है. इसके बाद शव को जला दिया गया. बाघिन की उम्र 14 साल बताई गई.



घायलों भैंसों को खोजा जा रहा 



विभाग के अधिकारी यह जानने में जुटे हैं कि बाघिन के साथ अन्य शावक तो नहीं थे, जो हमले के बाद कहीं दूसरी जगह चले गये हों. बाघिन ने बचाव में भैंसों पर हमला किया होगा. घायलों भैंसों को भी खोजने का काम चल रहा है. पार्क को एक दिन के लिए बंद कर दिया गया.

पीटीआर क्षेत्र निदेशक वाइके दास ने बताया कि पलामू टाइगर रिजर्व में तीन बाघ होने के प्रमाण मिले थे. इनमें से एक बेतला पार्क की बाघिन थी. बाघिन बूढ़ी हो गई थी. इसलिए जंगली भैंसों से अपना बचाव नहीं कर पाई. और भैंसों ने उसे घेरकर मार दिया.

इनपुट- विकास कुमार

ये भी पढ़ें- रामगढ़: आदमखोर कुत्तों ने पुलिस लाइन के बावर्ची को नोच-नोच कर मार डाला!

 
First published: February 17, 2020, 8:47 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading