लाइव टीवी

एंबुलेंस नहीं मिला तो बाइक पर अस्पताल पहुंची महिला, वहां क्या हुआ..पढ़ें दर्दनाक दास्तां

News18 Jharkhand
Updated: June 27, 2019, 3:31 PM IST
एंबुलेंस नहीं मिला तो बाइक पर अस्पताल पहुंची महिला, वहां क्या हुआ..पढ़ें दर्दनाक दास्तां
एंबुलेंस के अभाव में बाइक पर अस्पताल जाती आदिम जनजाति की महिला

स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचने पर परिवारवालों को एक और कुव्यवस्था का सामना करना पड़ा. यहां महिला को वार्ड तक ले जाने के लिए परिवारवालों को स्ट्रेचर तक नहीं मिला. नतीजा किसी तरह पीड़िता को वार्ड तक ले जाया गया.

  • Share this:
लातेहार में स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही से आदिम जनजाति की एक महिला की जान जा सकती थी. दर्द से कराह रही महिला को पहले अस्पताल पहुंचने के लिए एंबुलेंस नहीं मिला. परिवारवालों ने उसे किसी तरह बाइक पर स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचाया, तो यहां चिकित्सकों ने इलाज किए बिना उसे सदर अस्पताल रेफर दिया. इस दौरान महिला दर्द और रक्त रिसाव से तड़पती रही.

एंबुलेंस नहीं मिला तो बाइक पर पहुंचाया अस्पताल

मामला जिले के चंदवा प्रखंड मुख्यालय से दस किमी दूर चटुआग गांव का है. यहां की आदिम जनजाति की एक महिला की तबीयत बुधवार शाम को अचानक बिगड़ गई. इसके बाद परिवारवालों ने एंबुलेंस के लिए पास के अस्पताल से संपर्क साधा, लेकिन एंबुलेंस उपलब्ध नहीं हुआ. 108 सेवा में भी प्रयास किये गये, वहां से भी निराशा ही हाथ लगी. इस बीच महिला की हालत बिगड़ती जा रही थी. इसलिए परिवारवाले मजबूरी में उसे बाइक पर बिठाकर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चंदवा लाए.

डॉक्टरों ने इलाज किये बिना कर दिया रेफर

स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचने पर परिवारवालों को एक और कुव्यवस्था का सामना करना पड़ा. यहां महिला को वार्ड तक ले जाने के लिए परिवारवालों को स्ट्रेचर तक नहीं मिला. नतीजा किसी तरह पीड़िता को वार्ड तक ले जाया गया. अब उपचार शुरू होने की बारी थी. लेकिन चिकित्सकों ने बताया कि महिला के शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है और सदर अस्पताल रेफर कर दिया. यहां डॉक्टरों ने महिला का ना तो इलाज किया और ना ही कोई जांच की. इस दौरान पीड़िता दर्द और रक्त रिसाव से तड़प रही. आखिरकार परिवारवाले पीड़िता को लेकर रातोंरात रांची के लिए रवाना हुए. फिलहाल महिला रिम्स में भर्ती है. यहां उसकी स्थिति चिंताजनक बनी हुई है.

रिपोर्ट-विकास कुमार

ये भी पढ़ें- गुमला, लातेहार व चतरा में सड़क हादसे, दो लोगों की मौत, 17 घायलसड़क दुर्घटना में पति, पत्नी और 7 साल के बच्चे की मौत

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लातेहार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 27, 2019, 3:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर