लाइव टीवी

पंचायत का तालिबानी फैसला! चोरी के आरोप में नाबालिग बच्ची के हाथों को गर्म घोल में डाला

News18 Jharkhand
Updated: May 9, 2019, 5:49 PM IST
पंचायत का तालिबानी फैसला! चोरी के आरोप में नाबालिग बच्ची के हाथों को गर्म घोल में डाला
पीड़िता

पीड़िता की मां ने कहा कि पहले लोगों ने बच्ची की पिटाई की, फिर सजा सुनाकर गर्म पानी और गोबर के घोल में हाथ डालने को कहा. मैं बेबस होकर बस सबकुछ देखती रही.

  • Share this:
लोहरदगा में पंचायत का तालिबानी चेहरा सामने आया. सात हजार रुपए चोरी के आरोप में पंचायत ने नाबालिक लड़की को गर्म पानी और गोबर के घोल में हाथ डालने की सजा सुनाई. इससे पीड़िता के दोनों हाथ बुरी तरह से झूलस गये. सूचना मिलने पर सदर थाने की पुलिस हरकत में आई. और मामला दर्ज कर पांच ग्रामीणों को गिरफ्तार कर लिया.

पीड़िता पर चोरी का आरोप कोई और नहीं बल्कि संबंधी ने लगाया था. आरोप के मुताबिक पीड़िता कुछ दिन पहले उसके घर आई थी. उसी दौरान सात हजार रुपए चोरी कर ली. मामला पंचायत में पहुंचा. पंचायत ने फैसले सुनाते हुए पीड़ित को गर्म पानी और गोबर के घोल में हाथ डालने की सजा सुनाई. इससे उसके दोनों हाथ बुरी तरह से झूलस गये. इलाज के लिए उसे सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

पीड़िता की मां ने कहा कि पहले लोगों ने बच्ची की पिटाई की, फिर सजा सुनाकर गर्म पानी और गोबर के घोल में हाथ डालने को कहा. मैं बेबस होकर बस सबकुछ देखती रही. पीड़िता ने कहा कि वह घर गई थी, लेकिन पैसे नहीं चुराई.

एसपी प्रियदर्शी आलोक ने कहा कि इस मामले में पीड़ित पक्ष के बयान पर 6 लोगों पर केस दर्ज कर छानबीन जारी है. पांच को गिरफ्तार कर लिया गया है. एसपी के मुताबिक यह अंधविश्वास से भी जुड़ा हुआ मामला लगता है. जांच जारी है.

दरअसल इस क्षेत्र में यह मान्यता प्रचलित है कि चोरी करने वाला अगर गोबर और गर्म पानी के घोल में हाथ डालेगा, तो उसका हाथ जल जाएगा. जबकि चोरी नहीं करने वाला का हाथ सुरक्षित बच जाएगा. इस मान्यता के आधार पर पंचायत ने नाबालिग बच्ची का हाथ घोल में डलवाया था.

इनपुट- गौतन लेनिन

ये भी पढ़ें- यात्री बस ने ऑटो को मारी टक्कर, दो लोगों की मौके पर ही मौत
Loading...

शादी समारोह में खाना खाकर 20 लोग पड़े बीमार

रांची: युवक की हत्या पर लोगों ने रोड जामकर किया उग्र प्रदर्शन

जामताड़ा के 13 मजदूर लद्दाख में फंसे, परिजनों में मचा कोहरमा

ट्रैक्‍टर के साथ जिंदा जला चालक, मौके पर हुई दर्दनाक मौत

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लोहरदगा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 9, 2019, 5:48 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...