Home /News /jharkhand /

construction of model bus stand stopped dispute between railway and city council over land jhnj

लोहरदगा में मॉडल बस स्टैंड का निर्माण रूका, जमीन को लेकर रेलवे और नगर परिषद में विवाद

लोहरदगा में बस स्टैंड की जमीन को लेकर रेलवे और नगर परिषद में विवाद शुरू हो गया है.

लोहरदगा में बस स्टैंड की जमीन को लेकर रेलवे और नगर परिषद में विवाद शुरू हो गया है.

Lohardaga news: लोहरदगा शहरी क्षेत्र के साइडिंग में नगर परिषद द्वारा मॉडल बस स्टैंड व मार्केटिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण कराया जा रहा था. इसके बगल में रेलवे का डंपिंग यार्ड है. बस स्टैंड का निर्माणकार्य पिछले 5 महीनों से जारी था. लेकिन इस जमीन पर रेलवे ने अपना मालिकाना हक जताते हुए निर्माणकार्य पर रोक लगा दी है.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट- आकाश साहू

लोहरदगा. झारखंड के लोहरदगा जिले में दो सरकारी विभागों में जमीन की जंग शुरू हो गई है. लोहरदगा शहरी क्षेत्र के साइडिंग में नगर परिषद द्वारा मॉडल बस स्टैंड व मार्केटिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण कराया जा रहा है. इसके बगल में रेलवे का डंपिंग यार्ड है.  बस स्टैंड का निर्माणकार्य पिछले 5 महीनों से जारी था. लगभग 4000 वर्ग फीट निर्माणकार्य हो रहा था. लेकिन इस जमीन पर रेलवे ने अपना मालिकाना हक जताते हुए निर्माणकार्य पर रोक लगा दी है.

दरअसल लोहरदगा के पूर्व विधायक रमेश उरांव ने डीआरएम को पत्र लिखकर यह सूचना दी कि नगर परिषद द्वारा रेलवे की जमीन पर अवैध तरीके से मॉडल बस स्टैंड का निर्माण कराया जा रहा है. इससे आने वाला समय में रेलवे के विस्तारीकरण करने में परेशानी होगी. इस पर रेलवे ने संज्ञान लेते हुए बस स्टैंड के निर्माणकार्य को बंद करवा दिया.

पूर्व विधायक रमेश उरांव ने नगर परिषद पधाधिकारी देवेंद्र कुमार पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि ठेकेदारों, सप्लायरों को संरक्षण देने के लिए रेलवे की जमीन पर बस स्टैंड का निर्माण बिना एनओसी लिये कराया जा रहा, जबकि बस स्टैंड के लिए बरवा टोली में पहले से ही जमीन दे दी गई. इसके बाद भी रेलवे की जमीन पर बस स्टैंड का निर्माण पूरी तरह गलत है.

उधर पूर्व विधायक का पत्र मिलते ही रेलवे प्रशासन हरकत में आया और नगर परिषद को अविलंब मॉडल बस स्टैंड का कार्य रोकने के लिए नोटिस भेजकर निर्माण कार्य को रोका दिया. अब रेलवे भी बस स्टैंड की जमीन पर अपना दावा ठोक रही है. और नगर परिषद को बस स्टैंड खाली कर जमीन रेलवे के सौंपने के लिए नगर आयुक्त को पत्र भेजा है.

नगर परिषद भी इस जमीन पर दावा ठोक रहा है और मॉडल बस स्टैंड निर्माण करने की बात कह रहा है. हालांकि पूर्व में भी साइडिंग में बस स्टैंड रहा है और इसके लिए नगर परिषद द्वारा हर साल टेंडर निकाल कर राजस्व की वसूली की जाती रही है.

पूरे मामले पर लोहरदगा नगर परिषद के पधाधिकारी देवेंद्र कुमार ने बताया बस स्टैंड वर्षों से वही है. रेलवे द्वारा निर्माण पर रोक लगाई गई है. लेकिन बातचीत कर इसका हल निकाल लिया जाएगा.

रांची डीआरएम प्रदीप गुप्ता ने कहा कि बस स्टैंड पहले से था, लेकिन मामला संज्ञान में आते ही बस स्टैंड के निर्माणकार्य पर रोक लगाई गई है. यह सरकार के दो विभागों की बात है. इसपर सभी पहलुओं से जांच कर विवाद सुलझा लिया जाएगा.

Tags: Indian railway, Jharkhand news, Lohardaga news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर