• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • लोहरदगा में सैकड़ों ग्रामीणों को नहीं मिल रहा पीने का पानी

लोहरदगा में सैकड़ों ग्रामीणों को नहीं मिल रहा पीने का पानी

एक साल बंद पड़ा हैं गांव में पानी की सप्लाई करने वाला पंप.

एक साल बंद पड़ा हैं गांव में पानी की सप्लाई करने वाला पंप.

झारखंड के लोहरदगा जिले में सैकड़ों ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने की योजना इन दिनों खटाई में पड़ी हुई है. ग्रामीणों को पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए पंप हाउस का निर्माण किया गया था. इसी पंप से गांव में पानी की सप्लाई होती थी. यह पंप पिछले एक साल से बंद है. जिसकी मरम्मत नहीं की जा रही है.

  • Share this:
झारखंड के लोहरदगा जिले में सैकड़ों ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने की योजना इन दिनों खटाई में पड़ी हुई है. ग्रामीणों को पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए पंप हाउस का निर्माण किया गया था. इसी पंप से गांव में पानी की सप्लाई होती थी. यह पंप पिछले एक साल से बंद है. जिसकी मरम्मत नहीं की जा रही है. योजना पूर्ण हो जाने के बाद उसकी स्थिति को जानने और समझने वाला कोई नहीं होता है. सिर्फ योजनाएं धरातल पर उतारने से समस्या का समाधान नहीं होता है. उसके निरंतर इस्तेमाल से समस्याएं हल होती है.

पंप हाउस का इस्तेमाल न होने के कारण और मरम्मत के अभाव में पंप हाउस खराब हो रहा है. सेन्हा प्रखंड के एकागुड़ी गांव में ग्रामीणों तक पेयजल पहुंचाने की ये योजना दम तोड़ चुकी है. पिछले एक साल से ग्रामीण इस पंप हाउस मरम्मत को लेकर विभाग का चक्कर काट रहे हैं.

लेकिन संबंधित विभाग के कान में जूं तक नहीं रेंग रही है.सौ से ज्यादा घरों के इस गांव में ग्रामीणों को दो से तीन चापाकल के भरोसे वक्त गुजारना पड़ रहा है. पंप हाउस से सप्लाई होने वाला पानी इन ग्रामीणों की परेशानियों को कम करने की दिशा में काम करता था, लेकिन अब यह पिछले एक साल से खराब पड़ा हुआ है.

पेयजल की समस्या से जूझ रहे ग्रामीणों को अब यह समझ में नहीं आ रहा है कि पंप हाउस के मरम्मत के लिए फरियाद कहां की जाए. पंप हाउस के मरम्मत के बारे में पेयजल और स्वच्छता विभाग ने फिलहाल कुछ भी कहने से इन्कार कर दिया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज