लाइव टीवी

लोहरदगा: किसानों ने बंजर धरती पर उगा दिए मीठे फल, रुका पलायन
Lohardaga News in Hindi

Gautam Lenin | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: May 23, 2017, 10:47 AM IST
लोहरदगा: किसानों ने बंजर धरती पर उगा दिए मीठे फल, रुका पलायन
आम से लदा पेड़

झारखंड में लोहरदगा जिले से पलायन की प्रक्रिया पर रोक सी लग गई है. दरअसल, यहां के लोगों ने अपनी हाड़तोड़ मेहनत और हिम्मत से यहां की धरती जो कभी बंजर हो गई थी, उसे हरा-भरा कर दिया है.

  • Share this:
झारखंड में लोहरदगा जिले से पलायन की प्रक्रिया पर रोक सी लग गई है. दरअसल, यहां के लोगों ने अपनी हाड़तोड़ मेहनत और हिम्मत से यहां की धरती जो कभी बंजर हो गई थी, उसे हरा-भरा कर दिया है. यहां की धरती में लोगों ने तरह-तरह के फल उगाने का सिलसिला शुरू कर दिया है जिससे पलायन की प्रक्रिया पर रोक सी लग गई है.

बंजर धरती पर उगा रहे हैं फल
लोहरदगा जिले के एक गांव के निवासी अनूप केरकेट्टा का कहना है कि यहां की जमीन बंजर हो गई थी. ग्रामीण रोजी-रोटी के लिए रांची, जमशेदपुर, कोलकाता और दिल्ली के लिए पलायन करने लगे थे. गांव में युवक बहुत कम दिखाई देते थे. लेकिन, अब चीजें बदल रही हैं और यह वही धरती है, जिसपर अब मीठे और रसदार फलों का उत्पादन किया जा रहा है.

फलों के उत्पादन में हम बड़े हो रहे हैं

पेशे से शिक्षक गणेश लाल का कहना है कि यह सही है कि इस इलाके का मौसम खेती के अनुकूल नहीं है. बारिश भी खूब धोखा देती है. लेकिन,किसान अपनी परती पड़ी भूमि पर फलों के उत्पादन को लेकर जागरुक हो रहे है.यहां अब आम,लीची,कटहल,अमरुद सहित कई फलों की खेती इन दिनों जिले में हो रही है. नतीजा यह है कि अब हमारा जिला फलों के उत्पादन के मामले में धीरे-धीरे बड़ा होता जा रहा है.

जिला उद्यान पदाधिकारी एमलेन पुर्ती का भी कहना है कि वह किसानों को बाजार उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रही हैं. एमलेन का कहना है कि जिला के किसानों को बहुफसलीय खेती की दिशा में कदम बढ़ाना चाहिए. किसानों को सरकार की ओर से सारी सुविधाए उपलब्ध कराई जा रही हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लोहरदगा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 23, 2017, 10:47 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर