लाइव टीवी

साल भर पहले इस पंचायत को घोषित किया था कैशलेस, ग्रामीण आज भी अनजान

Gautam Lenin | News18 Jharkhand
Updated: October 14, 2018, 3:06 PM IST
साल भर पहले इस पंचायत को घोषित किया था कैशलेस, ग्रामीण आज भी अनजान
निंगनी पंचायत

निंगनी पंचायत के लोग आज भी कैशलेश के मायने नहीं जानते हैं. चंद लोगों के सेल फोन पर एसबीआई बड्डी एप डाउनलोड कर पंचायत को कैशलेस बनाने का पोस्टर तो चिपका दिया, लेकिन यहां के लोग खुद को इससे काफी दूर बता रहे हैं.

  • Share this:
झारखंड के लोहरदगा जिले की निंगनी पंचायत को एक साल पहले कैशलेस बनाने की घोषणा की गई थी, लेकिन वक्त गुजर जाने के बाद धरातल पर कुछ यादें की शेष रह गई है. पंचायत न तो कैशलेस हुआ और न ही आमजन इससे तकनीक से वाकिफ हुआ.

लोहरदगा सदर प्रखंड के निंगनी पंचायत को सैंकड़ों ग्रामीणों के बीच कभी जिला प्रशासन द्वारा कैशलेस घोषित किया गया था. निवर्तमान उपायुक्त भुवनेश प्रताप सिंह द्वारा कैशलेस होने का प्रमाण जारी किया गया था और निंगनी पंचायत के मुखिया को राज्य सरकार द्वारा सम्मानित भी किया गया था, लेकिन जमीन पर हकीकत कुछ और ही है.

निंगनी पंचायत के लोग आज भी कैशलेश के मायने नहीं जानते हैं. चंद लोगों के सेल फोन पर एसबीआई बड्डी एप डाउनलोड कर पंचायत को कैशलेस बनाने का पोस्टर तो चिपका दिया, लेकिन यहां के लोग खुद को इससे काफी दूर बता रहे हैं. ग्रामीणों का कहना है कि पंचायत को कैशलेस तो बना दिया गया, लेकिन कभी यह नहीं बताया गया कि यह होता क्या है. गांव में कोई भी बिना नकद रुपये के काम नहीं होता. सभी कार्य नकद लेन-देने के आधार पर ही किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें- तामझाम से कैशलेस बनाए गए निंगनी पंचायत में कैश में ही होता है सारा लेन-देन

यह भी पढ़ें-  कैशलेस हुआ गुमला का जिला परिवहन कार्यालय

सरकार द्वारा जिले को कैशलेस बनाने की दिशा में कई ठोस कदम उठाए थे, लेकिन यह सभी कदम दस्तावेजों तक ही सीमित होकर रह गए. निंगनी पंचायत कसे मुख्या तो आज भी कैशलेस होने का दावा करते हैं, लेकिन वास्तविकता भी साफ तौर पर झलक कर सामने आती है. कैशलेस पंचायत का पुरस्कार प्राप्त कर चुके निंगनी पंचायत की जमीनी हकीकत आज झूठ की बुनियाद पर खड़ी है. मामले में डीसी विनोद कुमार ने जांच कराने की बात कही है.

यह भी पढ़ें- PDS दुकानों में कैशलेस की झूठी रिपोर्ट दिखाने वाले उपायुक्तों से जवाब करेंगे तलब- सरयू राय

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लोहरदगा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 14, 2018, 3:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...