लाइव टीवी

इस जिले का स्वास्थ्य सिर्फ 40 डॉक्टरों के भरोसे
Lohardaga News in Hindi

Gautam Lenin | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: April 30, 2017, 3:08 PM IST
इस जिले का स्वास्थ्य सिर्फ 40 डॉक्टरों के भरोसे
लोहरदगा सदर अस्पताल बदहाल, पूरे जिले में सिर्फ 40 डॉक्टर बहाल

झारखंड के लोहरदगा जिले की स्वास्थ्य सुविधा चरमरा गई है. दरअसल, लोहरदगा सदर अस्पताल में आने वाले मरीजों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

  • Share this:
झारखंड में लोहरदगा जिले की स्वास्थ्य सुविधा पूरी तरह से चरमरा गई है. लोहरदगा सदर अस्पताल में आने वाले मरीजों को कई किस्म की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

यहां डॉक्टर नहीं, दवा नहीं, पानी भी नहीं
अस्पताल में मरीजों को डॉक्टरों के अभाव से लेकर जेनरिक दवाओं तक की सुविधा नहीं मिल पा रही है. इतना ही नहीं, इस भीषण गर्मी में प्यास बुझाने के लिए पानी तक की कोई व्यवस्था नहीं है.
30 पद सृजित हैं, लेकिन सिर्फ 13 डॉक्टर ही पदस्थापित

सदर अस्पताल में 30 डॉक्टरों के पद सृजित हैं, लेकिन सिर्फ 13 डॉक्टर ही पदस्थापित हैं. अगर पूरे जिले की बात की जाए तो 80 में से 40 डॉक्टर ही बहाल हुए हैं.दुखद यह है कि जिले का स्वास्थ्य सिर्फ 40 डॉक्टरों के भरोसे चल रहा है.

कई महत्त्वपूर्ण पद हैं खाली
अस्पताल कर्मी उमाशंकर ने बताया कि सदर मुख्यालय में कुष्ठ रोग विभाग में डॉक्टर, आरसीएच (रीप्रडक्टिव चाइल्ड एंड हेल्थ) और ट्यूबरक्लोसिस  ऑफिसर के पोस्ट लंबे समय से खाली हैं. अस्पताल उपाधीक्षक का पद भी प्रभारी ही संभल रहे हैं.  स्थानीय लोगों ने बताया कि रोगों का इलाज करने वाला यह सदर अस्पताल आज व्यवस्थाओं की कमी के चलते खुद बीमार हो गया है.सदर अस्पताल के सीएस प्रभारी डॉ. शंभूनाथ चौधरी ने भी स्वीकारा कि अस्पताल में सुविधाओं का अभाव है. उनका कहना है कि सुविधाओं को बेहतर करने की दिशा में काम तो किया जा रहा है, लेकिन राज्य सरकार की ओर से मिलने वाली व्यवस्थाएं काफी कम हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लोहरदगा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 30, 2017, 12:54 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर