Home /News /jharkhand /

Jharkhand Lok Sabha Election Result 2019: लोहरदगा से केंद्रीय मंत्री सुदर्शन भगत जीते

Jharkhand Lok Sabha Election Result 2019: लोहरदगा से केंद्रीय मंत्री सुदर्शन भगत जीते

सुदर्शन भगत

सुदर्शन भगत

लोहरदगा लोकसभा सीट पर केंद्रीय मंत्री और बीजेपी प्रत्याशी सुदर्शन भगत ने जीत की हैट्रिक लगा दी है.

    झारखंड में एनडीए गठबंधन को 12 सीटों पर जीत मिली है, जबकि महागठबंधन मात्र दो सीट पर सिमट गया. राजमहल और सिंहभूम सीट महागठबंधन के खाते में गई हैं. 11 सीटों पर बीजेपी और एक पर एनडीए की सहयोगी आजसू ने जीत दर्ज की है. वहीं, लोहरदगा लोकसभा सीट पर केंद्रीय मंत्री और बीजेपी प्रत्याशी सुदर्शन भगत ने जीत की हैट्रिक लगा दी है.

    इस बार सुदर्शन भगत ने कांग्रेस उम्मीदवार सुखदेव भगत को 10363 मतों के अंतर से हराया. सुखदेव भगत कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं. वहीं, सुदर्शन भगत ने मतदाताओं का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि लंबित कार्यो को पूरा करेंगे. उन्होंने गुमला तक रेलवे लाइन जोड़ने की बात कही.

    बताते चलें कि सुदर्शन भगत पहली बार 2004 में लोहरदगा से लोकसभा चुनाव लड़े. इसमें उन्हें हार मिली थी. लेकिन 2009 में उन्होंने केंद्र में मंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता डॉ. रामेश्वर उरांव को हराया और पहली बार लोकसभा पहुंचे. 2014 में उन्होंने फिर डॉ. रामेश्वर उरांव को हराया और केंद्र की मोदी सरकार में मंत्री बने.

    सुदर्शन भगत का जन्म 20 अक्टूबर 1969 को गुमला जिले के डुमकी थाना इलाके के टांगरडीह गांव में हुआ. गांव से स्कूली शिक्षा ग्रहण करने के बाद उन्होंने स्नातक की डिग्री केओ कॉलेज गुमला से ली. कॉलेज के दौरान ही उन्होंने एबीवीपी में शामिल होकर छात्र राजनीति की ओर रूख किया. बाद में आरएसएस के सक्रिय कार्यकर्ता बनकर पांचजन्य पत्रिका बांटने का काम किया. सुदर्शन भगत साल 1999 में सक्रिय राजनीति में आए और 2000 में पहली बार गुमला सीट से चुनाव जीतकर विधायक बने. अर्जुन मुंडा की सरकार में वह बिना विभाग के मंत्री रहे. बाद में उन्हें शिक्षा और कृषि पशुपालन विभाग का मंत्री बनाया गया. सुदर्शन भगत साधारण परिवार से आते हैं. उनके माता-पिता शिक्षक थे. पत्नी सीडीपीओ हैं. उनके तीन बच्चे हैं.

    यह भी पढ़ें-

    दुमका में JMM का अभेद किला ध्वस्त, शिबू 40 हजार मतों से हारे 

    कोडरमा सीट पर पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी की करारी हार

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास. सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Jharkhand Lok Sabha Elections 2019, Lohardaga loksabha result s27p12, Lohardaga S27p12, Lok Sabha Election 2019, Lok Sabha Election Result 2019

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर