Home /News /jharkhand /

झारखंड में बुजुर्ग-दिव्‍यांग, विधवा और बेसहारा को हर महीने मिलेंगे 1000 रुपए, जानें पूरी डिटेल

झारखंड में बुजुर्ग-दिव्‍यांग, विधवा और बेसहारा को हर महीने मिलेंगे 1000 रुपए, जानें पूरी डिटेल

Pension Scheme News: वित्‍त मंत्री रामेश्‍वर उरांव ने लोहरदग्‍गा में एक कार्यक्रम में पेंशन स्‍कीम के बारे में जानकारी दी. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

Pension Scheme News: वित्‍त मंत्री रामेश्‍वर उरांव ने लोहरदग्‍गा में एक कार्यक्रम में पेंशन स्‍कीम के बारे में जानकारी दी. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

Jharkhand New Pension Scheme: झारखंड के वित्‍त मंत्री रामेश्‍वर उरांव ने यूनिवर्सल पेंशन स्‍कीम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि वरिष्‍ठ नागरिकों, दिव्‍यांगों, विधवाओं, निराश्रितों आदि को हर महीने पेंशन के तौर पर 1000 रुपए दिए जाएंगे. इसका उद्देश्‍य वंचित वर्ग के लोगों को न्‍यूनतम स्‍तर पर आर्थिक तौर पर सशक्‍त बनाना है, ताकि वे बिना किसी मुश्किल के जीवन-यापन कर सकें.

अधिक पढ़ें ...

    रिपोर्ट – आकाश

    लोहरदगा. झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार वरिष्‍ठ नागरिकों, दिव्‍यांगों, विधवाओं और बेसहारा लोगों का सहारा बनेगी. प्रदेश सरकार इन लोगों के लिए नई पेंशन योजना ला रही है. इन वर्गों के लोगों को हर महीने 1000 रुपये बतौर पेंशन दिए जाएंगे.ताकि वे आर्थिक रूप से सशक्‍त होकर एक बेहतर जीवन जी सकें. हालांकि, अभी इसका आकलन नहीं किया गया है कि पेंशन योजना से सरकारी खजाने पर कितना भार बढ़ेगा, लेकिन सरकार की इस योजना से वंचित वर्ग को राहत मिलने की उम्‍मीद है. बता दें कि वरिष्‍ठ नागरिकों, विधवाओं, दिव्‍यांगों के लिए कई तरह की कल्‍याणकारी योजनाएं पहले से ही संचालित हो रही हैं, लेकिन वंचित लोगों की जेब में सीधे पैसा देने का उद्देश्‍य उन्‍हें न्‍यूनतम स्‍तर पर आर्थिक तौर पर सशक्‍त बनाना है.

    झारखंड के वित्‍त मंत्री रामेश्‍वर उरांव ने लोहरदगा में आयोजित एक कार्यक्रम में वंचित वर्ग के लोगों के लिए पेंशन योजना लाने की जानकारी दी. यहां उन्‍होंने अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्‍सा लिया और भाषण के दौरान पेंशन योजना के बारे में जानकारी दी. रामेश्‍वर उरांव ने कहा कि झारखंड सरकार देश की पहली राज्य सरकार है जो इस तरह की पेंशन योजना शुरू कर रही है. इसके तहत दिव्यांग, वृद्ध महिला-पुरुष, विधवा और विभिन्‍न जाति-धर्मों के बेसहारा लोगों की आर्थिक तौर पर मदद की जाएगी. ऐसे लोगों को पेंशन योजना का लाभ मिलेगा और हर महीने उनकी जेब तक 1000 रुपये पहुंचाए जाएंगे.

    अद्भुत झारखंड: इस गांव में सात फेरे लिए बिना वर्षों से लिव-इन में रह रहे कपल्‍स, बच्‍चे हो चुके हैं बड़े

    पेंशन योजना का लाभ पाने वाले दिव्यांग और विधवा महिलाओं के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं होगी. रामेश्‍वर उरांव ने कहा कि वरिष्‍ठ नागरिक की श्रेणी में आने वाले 60 वर्ष या उससे ज्‍यादा उम्र के लोगों को इस पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा. झारखंड के वित्‍त मंत्री की इस घोषणा के साथ ही उनके इस फैसले पर फैसले पर सवाल भी खड़े हो रहे हैं. दरअसल, राज्य सरकार पहले भी ऐसी पेंशन योजना शुरू कर चुकी है, जिसका लाभ आजतक योग्‍य लाभुकों को नहीं मिला है. राज्य सरकार ने घोषणा की थी कि राज्य के शिक्षित बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता के रूप में डिग्री के हिसाब से 5000 से 7000 रुपए दिए जाएंगे. यह योजना अभी अधर में है.

    बता दें कि प्रदेश सरकार ने सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत संचालित पेंशन योजनाओं में एपीएल और बीपीएल कार्ड की बाध्यता समाप्त कर दी है. इसे यूनिवर्सल पेंशन योजना का नाम दिया गया है. 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले हर वर्ग के बुजुर्ग और निराश्रित इस पेंशन स्कीम के दायरे में आएंगे. लाभ लेने के लिए सिर्फ एक सीमा ये है कि वो आयकर दाता की श्रेणी में न आते हों. महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग की तरफ से आधिकारिक तौर पर यह जानकारी दी गई. बताया गया है कि लाभार्थियों को एक हजार रुपए की पेंशन महीने की 5 तारीख को उनके बैंक खाते में जमा होगी.

    Tags: Jharkhand news, Lohardaga news, New Pension Scheme

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर