लाइव टीवी

खनन क्षेत्र में विस्फोट के कारण टूट रही घरों की छत, कमजोर हो रही दीवारें

Gautam Lenin | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: July 7, 2017, 10:21 PM IST
खनन क्षेत्र में विस्फोट के कारण टूट रही घरों की छत, कमजोर हो रही दीवारें
विस्फोट के कारण घर की टूटी छत

झारखंड के लोहरदगा के आदिम जनजाति समुदाय के लोग खनन क्षेत्र में होने वाले विस्फोट से परेशान हैं.

  • Share this:
झारखंड के लोहरदगा के आदिम जनजाति समुदाय के लोग खनन क्षेत्र में होने वाले विस्फोट से परेशान हैं. इन लोगों के घरों की छत विस्फोट की वजह से टूट गई हैं. विस्फोट के कारण टूटी छत के नीचे इस बारिश में गुजर बसर करना इनके लिए बड़ी मुसीबत बनती जा रही है.

मालूम हो कि लोहरदगा के किस्को प्रखंड के पाखर पोखरापाट में बीकेबी कंपनी द्वारा बॉक्साइट निकालने के लिए विस्फोट किए जा रहे हैं. लेकिन इन विस्फोटों के कारण इन क्षेत्रों में रहने वाले आदिम जनजाति के लोग परेशान हैं. विस्फोट के कारण इनके घरों को काफी क्षति हो रही है. छत टूटने के साथ-साथ घरों की दीवारें भी कमजोर होती जा रही हैं. कई जगहों पर दीवार टूट गई है और की जगहों पर दरक भी गई हैं. इन विस्फोटों के कारण छतों में भी छेद हो गए हैं.

साथ ही ग्रामीणों को आर्थिक क्षति के साथ-साथ शारीरिक नुकसान भी उठाना पड़ रहा है.  पीड़ित ग्रामीण मुरकी किसान ने कहा कि सुबह चार बजे हुए विस्फोट के कारण हुए कंपन में उसे गर्दन में चोट लग गई. आर्थिक तंगी के कारण वह दवा भी नहीं ले पाई. वहीं इन पूरे मामलों पर बीकेबी कंपनी प्रबंधन मौन धारण किए हुए है. ग्रामीण कंपनी के ऐसे रवैये से परेशान हैं. उन्हें कुछ सूझ ही नहीं रहा कि वे क्या करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लोहरदगा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 7, 2017, 10:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर