Home /News /jharkhand /

सुविधाएं होने के बावजूद ब्लड बैंक को तरस रहा है बोकारो का सदर अस्पताल

सुविधाएं होने के बावजूद ब्लड बैंक को तरस रहा है बोकारो का सदर अस्पताल

एमपी में एक क्लिक पर मिलेगी खून उपलब्धता की जानकारी

एमपी में एक क्लिक पर मिलेगी खून उपलब्धता की जानकारी

बोकारो सदर अस्पताल आने वाले गरीब मरीज ब्लड को लेकर निजी जगहो या फिर रेडक्रास का चक्कर लगाते नहीं देखे जाते.

बोकारो. झारखंड के बोकारो सदर अस्पताल (Bokaro Jharkhand) को आज भी एक ब्लड बैंक (Blood bank in civil hospital) का इंतजार है. पिछले साल स्थानीय नागरिकों और स्वयं सेवी संस्थाओं ने प्रयास किए थे. अब वो इस प्रयास को फिर से आगे बढ़ाना चाहते हैं. इससे यहां आने वाले गरीब मरीजो को इसका सबसे ज्यादा लाभ मिलेगा.

बोकारो सदर अस्पताल आने वाले गरीब मरीज ब्लड को लेकर निजी जगहो या फिर रेडक्रास का चक्कर लगाते नहीं देखे जाते. राज्य सरकार की ओर से कई उपकरण यहां पहले से ही भेजे जा चुके है. मोटरयुक्त ब्लड स्टोरेज समेत कई उपकरण यहां अभी शोभा की वस्तु बन कर मुंह चिढ़ा रहे है.

सदर अस्पताल के उपरी मंजिल पर ब्लड बैंक बनाया गया है. पांच सौ यूनिट वाले मीटरयुक्त ब्लड स्टोरेज उपकरण लगाए गए है ताकि सही तापमान के साथ ब्लड को रखा जाए. अभी मरीज के परिजनो को ब्लड के लिए रेडक्रास या फिर निजी संस्थाओ के लोगो से संपर्क करना पड़ रहा है. ऐसे में उनके सामने कई समास्याएं भी आ रही है.

जिले में एक मात्र रेडक्रास है जो लोगो को ब्लड उपलब्ध करा रहा है. वहां भी ब्लड की कमी से आने वाले मरीज के परिजन भी परेशान रहते है. मजबूरी में परिजन को ऊंची कीमत पर ब्लड की व्यवस्था करनी पड़ती है. स्थानीय निवासी संजय प्रसाद भी मानते है कि अगर सदर अस्पताल का ब्लड बैंक शुरु हो जाए तो गरीबो को काफी राहत होगी.

वहीं समाजसेवी हरवंश सिंह सलूजा कहते है कि गरीबो के लिए ब्लड की व्यवस्था तो कुछ हद तक कराने का प्रयास उनकी संस्था के द्वारा किया जाता है. लेकिन सदर अस्पताल में बन जाने से गरीबो को काफी फायदा होगा. साथ ही लोगो से अपील की कि सारी भ्रांतियों को दूर कर रक्तदान करे.

सदर अस्पताल के सिविल सर्जन डा. अशोक कुमार पाठक कहना है कि प्रकिया शुरु हो गयी है. 9 जनवरी को कोलकाता से एक टीम आकर सदर अस्पताल में बने ब्लड बैंक की जांच करेगी. इसके बाद फिर लाईसेंस देने की प्रकिया पूरी हो जाएगी. ब्लड बैंक बनने से गरीबो को काफी फायदा होगा.

यह भी पढ़ें:

'सेना के जरिए देशसेवा एक तपस्या, सैनिक के लिए गौरव की बात'

सीएम हेमंत सोरेन का खरसावां गोलीकांड पीड़ितों के लिए बड़ा ऐलान

Tags: Bokaro news, Jharkhand news, World Blood Donor Day

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर