अपना शहर चुनें

States

गर्म झरने का अनोखा कुंड, जहां नहाने से दूर हो जाता है चर्म रोग!

गर्म पानी का अनोखा कुआं, जहां स्नान करने से दूर हो जाते हैं चर्म रोग
गर्म पानी का अनोखा कुआं, जहां स्नान करने से दूर हो जाते हैं चर्म रोग

पाकुड़ जिला मुख्यालय से 50 किलोमीटर दूर पाकुड़िया के सिदपुर गांव में यह गर्म झरने का कुंड है, इस स्थान को जिला प्रशासन पर्यटक के रूप में विकसित करना चाहती है

  • Share this:
झारखंड के पाकुड़ में एक ऐसा अनोखा गरम पानी का झरना है, जहां पूरे साल गर्म पानी निकलता है. बताया जाता है कि यहां स्नान करने से चर्म रोग दूर हो जाता है, जिसके चलते यहां कई राज्यों से लोग स्नान करने आते हैं.

पाकुड़ जिला मुख्यालय से 50 किलोमीटर दूर पाकुड़िया के सिदपुर गांव में यह गर्म झरने का कुंड है, इस स्थान को जिला प्रशासन पर्यटक के रूप में विकसित करना चाहती है ताकि पर्यटक आ सके और सरकार को राजस्व मिल सके, जिससे गांव का विकास होगा और पाकुड़ का अपनी अलग पहचान मिलेगी.

बता दें कि सीएम रघुवर दास ने पाकुड़ के कई स्थानों को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने की घोषणा की है. पाकुड़िया के सिदपुर गरम पानी कुंड में अपने आप धरती से इतना गरम पानी निकलता है कि सीधा उसी स्थान पर निकलने वाले पानी को छूना मुश्किल है, इसलिए इसे कुएं की तरह घेर दिया गया है. जिससे पानी थोड़ा कम गर्म होकर निकलता है और लोग आराम से स्नान कर करते है.



धरती से उबलता हुआ गरम पानी निकलने का यह अद्भुत नजारा पर्यटक को लुभाता है और स्नान करने से चर्म रोग दूर हो जाता है, लेकिन यहां की गंदगी लोगों को थोड़ा विचलित कर देती है और साफ सफाई की भी यहां  कमी देखी जा रही है. बता दें कि 1 जनवरी और 14 जनवरी को लोग पिकनिक मनाते है, जहां स्नान करने के लिए लोगों का तांता लगा रहता है.
पाकुड़िया के लोगों ने डीसी से मांग की है की पाकुडिया के सिदपुर गर्म झऱने को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने के लिए सरकार को लिखा जाए.  ग्रामीणों ने मांग किया है कि गंदगी को साफ किया जाए और यात्रियों के रुकने के लिए भवन भी बनाए जाएं.

( पाकुड़ से कुंदन कुमार की रिपोर्ट )

यह भी पढ़ें-  जल्द खुलेगा पाकुड़ का ‘पचवाड़ा नॉर्थ कोल ब्लॉक’, अप्रैल 2015 से है बंद

यह भी पढ़ें- कोल ब्लॉक मामले में ईडी ने तीन करोड़ से अधिक की संपत्ति की अटैच
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज