लाइव टीवी

पाकुड़: पीएम आवास योजना के 35 लाभुकों पर सख्ती, प्रमाणपत्र केस दर्ज

News18 Jharkhand
Updated: February 6, 2020, 12:52 PM IST
पाकुड़: पीएम आवास योजना के 35 लाभुकों पर सख्ती, प्रमाणपत्र केस दर्ज
ग्रामीणों ने पीएम आवास योजना के पैसे दूसरे कामों में खर्च कर दिये, इसलिए मकान पूरा नहीं हो पाया

पाकुड़िया बीडीओ मिथिलेश चौधरी ने बताया कि नोटिस के वाबजूद लाभुकों ने अबतक मकान के काम पूरे नहीं कराये हैं. ऐसे में इनके खिलाफ प्रमाण पत्र का केस दर्ज कराया गया है. अगर जल्द इनलोगों ने मकान नहीं बनवाये, तो जिला प्रमाण पत्र अधिकारी के जरिये राशि वापस लेने की कार्रवाई होगी.

  • Share this:
पाकुड़. जिले के पाकुड़िया प्रखंड में प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojna) के 35 लाभुकों पर प्रमाण पत्र केस (Certificate Case) दर्ज कराया गया है. दरअसल इनलोगों ने योजना के तहत पूरे पैसे ले लिये, लेकिन अब तक आवास निर्माण का काम पूरा नहीं करवाया है. जिला प्रशासन के कई नोटिसों (Notice) के बावजूद जब इन्होंने मकान पूरा नहीं करवाया, तो अब बीडीओ (BDO) ने इनपर प्रमाणपत्र का केस दर्ज कराया है. इनलोगों को 2016-17 में पीएम आवास योजना के तहत राशि मिली थी, लेकिन अबतक इनका मकान पूरा नहीं हुआ है.

लाभुकों के खिलाफ हो सकती है कुर्की-जब्ती की कार्रवाई 

पाकुड़िया बीडीओ मिथिलेश चौधरी ने बताया कि नोटिस के वाबजूद लाभुकों ने अबतक मकान के काम पूरे नहीं कराये हैं. ऐसे में इनके खिलाफ प्रमाण पत्र का केस दर्ज कराया गया है. अगर जल्द इनलोगों ने मकान नहीं बनवाये, तो जिला प्रमाण पत्र अधिकारी के जरिये राशि वापस लेने की कार्रवाई होगी. इस स्थिति में लाभुकों के खिलाफ कुर्की-जब्ती की भी कार्रवाई हो सकती है.

लाभुकों ने दूसरे कामों में खर्च कर दिये रुपये 

 

प्रशासन की इस सख्ती के बाद लाभुक परेशान हैं. लाभुक की पत्नी महेरुल बीबी कहती हैं कि घर पूरा करने के लिए पैसे उठाये थे, लेकिन ससुर बीमार हो गया. जिनके इलाज में सारे पैसे खर्च कर दिये. अब पैसे का जुगाड़ लग नहीं पा रहा. इसलिए घर का काम अटका हुआ है.

पनवती देवी कहना है कि घर पूरा करने के लिए 24 हजार रुपये उठाये थे. लेकिन उसमें से चार हजार बिचौलिये ने ले लिये. इसलिए पैसे कम पड़ गये और मकान पूरा नहीं हो पाया है.हालांकि प्रशासन का कहना है कि वह इन लाभुकों को और समय देने के लिए तैयार है. लेकिन इनके द्वारा घर पूरा करवाने को लेकर भरोसा दिलाया जाए. अब गरीब ग्रामीणों कहां से पैसे लाए और कैसे भरोसा दिलाए.

इनपुट- कुंदन कुमार

ये भी पढ़ें- राज्य के शिक्षा मंत्री कौन हैं? शिक्षा मंत्री के इस सवाल पर बच्चों ने बताया सीएम का नाम   

 

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकुड़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 6, 2020, 12:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर