अपना शहर चुनें

States

सीधे किसानों के खाते में भुगतान करेगी सरकार, बिचौलियों पर लगेगा अंकुश

डीबीटी चौपाल में किसानों के बैंक खाते और आधार की जानकारी इकट्ठा करते अधिकारी.
डीबीटी चौपाल में किसानों के बैंक खाते और आधार की जानकारी इकट्ठा करते अधिकारी.

सरकारी योजनाओं और किसानों के बीच से बिचौलियों को दूर रखने के लिए सरकार अब किसानों को भुगतान सीधे उनके बैंक अकाउंट में करेगी. इसके लिए किसानों की जानकारियां जुटाने के लिए जिले के हर पंचायत में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर चैपाल (डीबीटी चौपाल) लगाई जा रही हैं.

  • Share this:
सरकारी योजनाओं और किसानों के बीच से बिचौलियों को दूर रखने के लिए सरकार अब किसानों को भुगतान सीधे उनके बैंक अकाउंट में करेगी. इसके लिए किसानों की जानकारियां जुटाने के लिए जिले के हर पंचायत में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर चैपाल (डीबीटी चौपाल) लगाई जा रही हैं.

डीबीटी चौपाल के तहत जिले के एक लाख दस हजार किसानों सीधे सरकारी योजना का लाभ पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इसके तहत आगामी 14 अक्टूबर तक डीबीटी का चौपाल लगाए जाएंगे. इस चौपाल में किसानों के अलावा पशु पालकों, मत्स्य पालकों, के बैंक खातों को आधार से जोड़ा जा रहा है.

डीबीटी लागू हो जाने के बाद अब किसानों को किसी भी राशि का भुगतान कैश में नहीं किया जाएगा. यह राशि सीधे उसने एकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगी. यह व्यवस्था इसलिए लागू किया गया है कि अक्सर बिचौलिये किसानों की फसल बेचने के बाद उनसे कुछ रााशि ले लेते हैं. जिसकी लगातार शिकायतें जिला प्रशासन को मिल रही थी.



किसानों की इन्हीं शिकायतों को ध्यान में रखकर सरकार ने यह किसानों को डीबीटी के लाभ देना का कदम उठाया है ताकि बिचौलिये हावी न हो सकें. डीबीटी का सबसे बड़ा फायदा किसानों को धान क्रय केंद्रों में होगा जहां बिचौलियों को किसान को मिलने वाली राशि के बारे में कोई सूचना नहीं मिलेगी.
 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज