अपना शहर चुनें

States

वित्तीय साक्षरता जागरूकता शिविर में दीं सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी

एक दिवसीय वित्तीय साक्षरता जागरूकता शिविर  में स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं
एक दिवसीय वित्तीय साक्षरता जागरूकता शिविर में स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं

शिविर का उद्घाटन बीडीओ रोशन कुमार एवं वनांचल ग्रामीण बैंक के प्रबंधक संदीप कुमार ने किया. शिविर में महिला स्वयं सहायता समूहों की दर्जनों महिलाएं शामिल हुईं.

  • Share this:
पाकुड़िया प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित सामुदायिक प्रशिक्षण केन्द्र में वनांचल ग्रामीण बैंक पाकुड़िया की ओर से नाबार्ड द्वारा प्रायोजित एक दिवसीय वित्तीय साक्षरता जागरूकता शिविर का आयोजन हुआ. शिविर का उद्घाटन बीडीओ रोशन कुमार एवं वनांचल ग्रामीण बैंक के प्रबंधक संदीप कुमार ने किया. शिविर में महिला स्वयं सहायता समूहों की दर्जनों महिलाएं शामिल हुईं, जिन्हें वित्तीय साक्षरता समन्वयक नवीन कुमार ठाकुर ने प्रोजेक्टर के माध्यम से सरकार द्वारा जनहित में चलायी जा रही योजनाओं से अवगत कराया.

शाखा प्रबंधक संदीप कुमार ने प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत बैंकों में खाता खोलकर दैनिक बचत की राशि जमा करने की बात कही. खाता खोलने के बाद रुपये डेबिट कार्ड से पैसे की निकासी करने, एक लाख का दुर्घटना बीमा का लाभ कैसे प्राप्त करें, इसकी जानकारी दी. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के बारे में बताया कि इस योजना के अंतर्गत रोजगार करने के लिए 50 हजार तक शिशु ऋण, 50 हजार से 5 लाख तक किशोर ऋण और 5 लाख से 10 लाख तक तरुण ऋण प्राप्त करने की सुविधा बैंकों द्वारा दी जाती है.

पाकुड़ के शिविर में साथ ही इन योजनाओं का लाभ उठाने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी. बताया कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 18 से 50 वर्ष आयु के समस्त बचत बैंक खाता धारकों को 330 रुपया वार्षिक प्रीमियम में 2 लाख रुपये की जीवन बीमा का लाभ प्राप्त करने की सुविधा दी जाती है.



बताया गया कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 18 से 70 वर्ष आयु के समस्त बचत बैंक खाता धारकों को मात्र 12 रुपया वार्षिक प्रीमियम में 2 लाख रुपये की दुर्घटना बीमा का लाभ प्राप्त करने की सुविधा दी जाती है.अटल पेंशन योजना के तहत 18 से 40 वर्ष की आयु काल में कम से कम अंशदान की राशि निवेश कर बुढ़ापे में अधिक से अधिक लाभ उठाने के बारे में जानकारी दी. इसके अलावा बैंकिंग समस्याओं और उनके समाधान के बारे में कई जानकारियां दी गईं.
यह भी पढ़ें - बीस सूत्री अध्यक्ष की गिरफ्तारी से नाराज बीजेपी विधायक ने थाने में ही दिया धरना

यह भी पढ़ें - छात्र बोले जब नौकरी नहीं तो क्या करेंगे डिग्री लेकर, वानिकी संकाय पर ठोंका ताला
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज