लाइव टीवी

मिशन इंद्रधनुष के तहत टीकाकरण का अंतिम चरण सोमवार से

Kundan Kumar | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: January 7, 2018, 11:50 PM IST
मिशन इंद्रधनुष के तहत टीकाकरण का अंतिम चरण सोमवार से
मिशन इंद्रधनुष का अंतिम चरण

सबसे खराब स्थिति पाकुड़ सदर प्रखंड का है

  • Share this:
झारखंड के दो जिलों में सघन मिशन इंद्रधुनष चलाया जा रहा है. इन दो जिलों में से एक पाकुड़ जिला है. यहां नियमित टीकाकरण से बच्चे और गर्भवती महिलाएं छुटी हुई रह जाती हैं. पाकुड़ में सघन मिशन इंद्रधनुष का चौथा और अंतिम चरण कल यानि सोमवार से शुरू होगा.

पाकुड़ जिला में सबसे खराब स्थिति पाकुड़ सदर प्रखंड का है. यहां दो वर्ष से कम के बच्चे और गर्भवती महिलाएं टीकाकरण से वंचित रह गई हैं. इस अंतिम चरण में दो वर्ष से कम 4 हजार 900 बच्चों और 1 हजार 500 गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जाएगा. इसके लिए स्वयं सेवी संस्था, महिला समूह, सरकार गैर सरकारी स्वास्थ्य कर्मी, नेहरू युवा केन्द्र समेत सभी संगठन को शामिल किया गया है.

ऐसा इसलिए ताकि निर्धारित लक्ष्य को पूरा किया जा सके और इस तरह सदर प्रखंड में टीकाकरण के मामले में लगे कलंक को दूर किया जा सके. इसका उद्घाटन कल पाकुडिया के धावाडंगाल गांव से किया जाएगा. इसके लिए प्रशासनिक और चिकित्सीय स्तर पर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. स्वास्थय विभाग का प्रयास है कि एक भी बच्चा और एक भी गर्भवती महिला इससे वंचित रहे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकुड़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 7, 2018, 11:50 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर