अपना शहर चुनें

States

नीति आयोग की टीम सरकारी योजनाओं की कर रही समीक्षा

पाकुड़ दौरे पर केन्द्र सरकार की नीति आयोग की टीम
पाकुड़ दौरे पर केन्द्र सरकार की नीति आयोग की टीम

टीम का नेतृत्व कर रहे भारत सरकार के संयुक्त सचिव चैतन्य बी सिंघी ने कहा कि भारत सरकार ने एक नयी मुहिम ग्राम स्वराज चलाई है. ग्राम स्वराज की शुरुआत डॉ. अंबेडकर की जयंती से शुरू की गई है. यह अभियान 5 मई तक चलेगा.

  • Share this:
केन्द्र सरकार की नीति आयोग के चार सदस्यों की टीम ने पाकुड़ का दौरा किया. पाकुड़ में स्वास्थ्य, शिक्षा सहित अन्य विभागों की योजनाओं की जानकारी ली गई. टीम में केन्द्र सरकार के संयुक्त सचिव चैतन्य बी संघी, विदुषी, नाम्बिका, उप सचिव पलका साहनी शामिल थीं. टीम ने नगर के अर्बन अस्पताल, ब्लड बैंक, सदर अस्पताल के अलावा धनुषपुजा का निरीक्षण किया.

टीम ने अस्पताल में तैनात चिकित्सक, स्वास्थ्य कर्मी, अस्पताल की स्थिति, ब्लड बैंक की स्थिति, साफ सफाई और मरीजों की देखभाल और भोजन के बारे में जानकारी ली. साथ ही धनुषपुजा विद्यालय में विद्यालय की स्थिति, पठन पाठन, बच्चों को मिलने वाली शिक्षा, एमडीएम सहित अन्य विषयों पर भी जानकारी ली.

टीम ने पाकुड़िया प्रखंड के राधा नगर गांव, अमड़ापाड़ा प्रखंड के डुमरचीर, सिंगारसी, लिट्टीपाड़ा प्रखंड के मुकरी पहाड़ गांव में चल रहे ग्राम स्वराज अभियान की भी समीक्षा की. पाकुड़िया के बन्नोग्राम गांव में पंचायत भवन की स्थिति, संचालन की भी जानकारी ली. टीम का नेतृत्व कर रहे भारत सरकार के संयुक्त सचिव चैतन्य बी सिंघी ने कहा कि भारत सरकार ने एक नयी मुहिम ग्राम स्वराज चलाई है. ग्राम स्वराज की शुरुआत डॉ. अंबेडकर की जयंती से शुरू की गई है. यह अभियान 5 मई तक चलेगा.



उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने इसके तहत यहां एक गांव का चयन किया है जिसका नाम राधा नगर है. ग्राम स्वराज के तहत भारत सरकार की सात योजनाएं हैं. उदाहरण के तौर पर जैसे जन-धन-योजना, बल्ब देने की योजना, गैस देने की योजना, इलेक्ट्रीसिटी का सौभाग्य योजनाएं हैं. भारत सरकार के सभी सात योजनाओं को अगले 5 मई तक हर घर में पहुंचाना है. इसे देखने के लिए ही हम अपनी टीम के साथ यहां आए हैं.
वहीं पाकुड़ के सिविल सर्जन डॉ. बी. मरांडी ने कहा कि यह दिल्ली से आई हुई नीति आयोग की टीम है. टीम ने सदर प्रखंड में दी जा रही सेवाओं की जानकारी ली. मशीन की खराबी के कारण जो ब्लड बैंक बंद है उसका टीम ने मुआयना किया. टीम ने ओपीडी कर रहे डॉक्टर के साथ ही एएनएम के काम को भी देखा. हमने स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित सारी जानकारियां उन्हें दी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज