स्कूलों में छात्रों को काला बिल्ला लगाकर पढ़ा रहे हैं पारा शिक्षक

ETV Bihar/Jharkhand
Updated: November 15, 2017, 11:50 AM IST
स्कूलों में छात्रों को काला बिल्ला लगाकर पढ़ा रहे हैं पारा शिक्षक
समान काम समान वेतन की मांग कर रहे हैं पारा शिक्षक.
ETV Bihar/Jharkhand
Updated: November 15, 2017, 11:50 AM IST
झारखंड के पाकुड़ जिले में शिक्षक काला बिल्ला लगाकर स्कूलों में छात्रों को पढ़ा रहे हैं. शिक्षक काला बिल्ला लगाकर विरोध प्रदर्शन कर सरकार का ध्यान आकर्षित कर रहे हैं.

काला बिल्ला पहनकर विरोध कर रहे शिक्षक पाकुड़ जिले के पाकुड़िया प्रखंड के पारा शिक्षक हैं. पारा के शिक्षकों की मांग है की दूसरे राज्य की तरह झारखंड के पारा शिक्षकों को भी सारी सुविधा दी जाए. पारा शिक्षकों की मांग है कि समान काम के लिए समान वेतन दिया जाए.

पाकुड़ जिले में कार्यरत पारा शिक्षक ने बताया कि वो पिछले 15 सालों से राज्य के स्कूलों में पढ़ा रहे हैं. इस बीच समय समय पर सरकार से उनकी मांगों पर बातचीत होती रहती है, लेकिन किसी भी सरकार ने उनकी मांगों पर विचार नहीं किया है.

झारखंड में पारा शिक्षक शिक्षकों की कमी को दूर करते हुए सभी वर्ग के वर्ग के बच्चों को पढ़ाते हैं. राज्य में  वर्ग नवम् में शिक्षक नहीं रहते हैं, तो पारा शिक्षक मध्य विधालय से जाकर पढ़ाते हैं.

पाकुड़ जिले में एक हजार आठ सौ 53 पारा शिक्षक हैं और राज्य में कु 69,522 पारा शिक्षक हैं. जो अपने मांगों के समर्थन में लगातार आंदोलन कर रहे हैं, लेकिन आज तक कोई साकारात्मक कार्रवाई नहीं हुई है.
First published: November 15, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर