होम /न्यूज /झारखंड /Street Food: यहां मिलता है सिर्फ 1.25 रुपये में समोसा, ये भी महंगाई के चलते बढ़ाए गए दाम हैं!

Street Food: यहां मिलता है सिर्फ 1.25 रुपये में समोसा, ये भी महंगाई के चलते बढ़ाए गए दाम हैं!

रोज़ हज़ारों समोसों की बिक्री, सैकड़ों ग्राहकों की भीड़ और पार्सल लेने की होड़. यह दुकान झारखंड के एक ज़िले में है, जहा ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट – शशिकांत ओझा

पलामू. यदि आप समोसे के शौकीन हैं और सस्ते से सस्ते समोसे की तलाश में हैं तो यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए. आपने आमतौर पर 5 रुपये से लेकर 10 रुपये तक के समोसे खाए होंगे. लेकिन पलामू में एक दुकान ऐसी भी है, जहां आज भी समोसे मात्र 1.25 यानी सवा रुपये प्रति पीस मिलते हैं. यानी 10 रुपये के 8 समोसे. यह सुनकर आप हैरान हो सकते हैं. लेकिन यह बात शत प्रतिशत सच है.

पलामू ज़िला मुख्यालय डालटगंज के सुदना पुलिस लाइन रोड पर आजादनगर के पास स्थित मिनी समोसा दुकान पर समोसा प्रमियों की भीड़ लगी रहती है. यहां का समोसा अपनी कीमत, साइज और स्वाद की वजह से इलाके में काफी फेमस है. साल 2000 में शुरू होते ही यह दुकान समोसा प्रेमियों के बीच लोकप्रिय हो गई थी. शुरू में मात्र एक रुपये में समोसे मिलते थे. हाल के दिनों तक समोसे की यही कीमत बरकरार रही. 3-4 महीने पहले इसकी कीमत बढ़ाकर 1.25 रुपये कर दी गई है.

10 रुपये में पेट भर नाश्ता और बिक्री हज़ारों पीस की

दुकान संचालक नयन कुमार ने न्यूज़18 लोकल को बताया कि शहर में काफी लोग समोसा खाना पसंद करते हैं. सभी रोजाना 5 से 10 रुपये खर्च कर खा पाने की स्थिति में नहीं होते हैं इसलिए यहां समोसे की कीमत इतनी कम है. नयन के मुताबिक यहां रोज़ाना 2 से 3 हजार समोसे की बिक्री होती है. उन्होंने कहा कि समोसे का पुराना स्वाद बरकार रखने के लिए इसमें डाले जाने वाले सभी मसाले घर पर तैयार किए जाते हैं. चोखा तैयार करने के लिए शुद्ध सरसो तेल का इस्तेमाल किया जाता है. चोखे में भूना हुआ बादाम मिलाया जाता है.

इन समोसों की खास बात यह भी है कि इनके साथ बादाम की चटनी परोसी जाती है. लोग चटखारे लेकर खाते हैं और घर के लिए पार्सल भी करवाते हैं. यहां के ग्राहकों ब्रजेश सिंह व टुटु सिंह ने बताया कि वे काफी समय से यहां के समोसा खा रहे हैं. ऐसा स्वाद और कहीं नहीं मिलता. सस्ता होने के कारण साइज़ छोटा है लेकिन टेस्ट ज़बरदस्त है और 10 रुपये में पेट भर नाश्ता हो जाता है.

Tags: Palamu news, Street Food

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें