• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • बायोमेट्रिक सिस्टम शिक्षकों की हाज़िरी को लेकर ग्रामीण क्षेत्र में हो रहा फेल

बायोमेट्रिक सिस्टम शिक्षकों की हाज़िरी को लेकर ग्रामीण क्षेत्र में हो रहा फेल

बायोमेट्रिक सिस्टम से शिक्षक हाज़िरी को नेट का इंतजार करते हुए

बायोमेट्रिक सिस्टम से शिक्षक हाज़िरी को नेट का इंतजार करते हुए

झारखंड में स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा आदेश पारित किया गया कि झारखंड के सभी सरकारी विद्यालयों में बायोमेट्रिक सिस्टम से शिक्षक हाज़िरी लगाएंगे. उधर शिक्षकों का कहना है कि नेटवर्क की वजह से ग्रामीण इलाके में उनको काफी परेशानी हो रही है.

  • Share this:
झारखंड में स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा आदेश पारित किया गया कि झारखंड के सभी सरकारी विद्यालयों में बायोमेट्रिक सिस्टम से शिक्षक हाज़िरी लगाएंगे. उधर शिक्षकों का कहना है कि नेटवर्क की वजह से ग्रामीण इलाके में उनको काफी परेशानी हो रही है. डिजिटल इंडिया के तहत विद्यालय में टैब मुहैया कराई जा रही है ताकि डिजिटाइजेशन होकर शिक्षकों का अटेंडेंस कोई भी पदाधिकारी ऑनलाइन देख सके. दरअसल यह हालात सिर्फ ग्रामीण इलाके की नहीं है. शहरी इलाके में भी कुछ इसी तरह के हालात हैं. कमजोर नेटवर्क मिलने से शहरी इलाके के विद्यालयों में टैब काम नहीं करता जिससे यहां भी शिक्षकों को समय पर हाज़िरी  बनाने में परेशानी हो रही है.

दरअसल झारखंड में शिक्षा विभाग ने आदेश जारी किया सभी सरकारी विद्यालयों में बायोमेट्रिक सिस्टम से शिक्षक हाज़िरी लगाएंगे. इसको लेकर के सभी सरकारी विद्यालयों में टैब मुहैया कराई गईं मगर कई ग्रामीण इलाके में नेटवर्क नहीं होने की वजह से शिक्षकों को काफी परेशानी हो रही है. इसका ताजा उदाहरण है पलामू के  सतबरवा प्रखंड के राजकीय स्नातकोत्तर उच्च विद्यालय सोहडी खास की है.

यहां के शिक्षकों को हाज़िरी लगाने के लिए टैब लेकर विद्यालय परिसर के इधर उधर भटकना पड़ता है. कभी कभी पेड़ का भी सहारा लेना पड़ता है. शिक्षकों की मानें तो नेटवर्क की वजह से परेशानी होती है. इतना ही नहीं शिक्षकों का यह भी कहना है कि सरकार की यह योजना काफी लाभदायक है. डिजिटल इंडिया से जुड़ना अच्छी बात है मगर संचार व्यवस्था की वजह से समस्या खड़ी हो रही है.

यह भी पढ़ें - इस नये रोग के शिकार हुए लालू प्रसाद, बढ़ा मेमोरी लॉस का खतरा

यह भी पढ़ें - राम मंदिर अयोध्या में नहीं, तो क्या पाकिस्तान में बनेगा- CM रघुवर दास

 

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज