होम /न्यूज /झारखंड /Palamu News : सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल है जिला, रामनवमी पर फिर दिखा गंगा जमुनी तहजीब का अद्भुत नजारा

Palamu News : सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल है जिला, रामनवमी पर फिर दिखा गंगा जमुनी तहजीब का अद्भुत नजारा

X
महावीर

महावीर नवयुवक दल को सम्मानित करती मुहर्रम इंतजामिया कमिटी

बुधवार को अष्टमी के जुलूस निकलने के बाद शाम चार बजे से मेदिनीनगर शहर थाना में मुहर्रम इंतजामिया कमेटी के द्वारा एक मिलन ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट : शशिकांत ओझा

पलामू. पलामू जिले में कुछ घटनाओं को दरकिनार कर दिया जाए तो यह शहर शुरू से ही सांप्रदायिक सौहार्द के लिए पूरे देश में मिसाल है. इसी कड़ी में एक बार फिर रामनवमी के अवसर पर गंगा जमुना तहजीब को पलामू वासियों ने धरातल पर उतार दिखाया है. बुधवार को अष्टमी के जुलूस निकलने के बाद शाम चार बजे से मेदिनीनगर शहर थाना में मुहर्रम इंतजामिया कमेटी के द्वारा एक मिलन सह सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. जिसमें महावीर नवयुवक दल जनरल और पलामू जिला प्रशासन के लोगों को सम्मानित किया गया. महावीर नवयुवक दल जनरल के अध्यक्ष जुगल किशोर को मोहर्रम इंतजामिया कमेटी के जनरल खलीफा जीशान खान द्वारा पगड़ीपोशी कर सम्मानित किया गया.

इसके बाद एक-एक कर जनरल के सभी पदाधिकारियों को माला, पगड़ी, मोमेंटो और शॉल देकर सम्मानित किया गया. मौके पर एसपी चंदन कुमार सिन्हा ने कहा कि पलामू की प्रकृति गंगा जमुनी संस्कृति की रही है. रामनवमी के पर्व सौहार्द्रपूर्ण तरीके से मनाया जाए, हम सबका यही प्रयास हो. एसडीओ राजेश शाह ने लोगों से अपील की की सभी लोग जिला प्रशासन के प्रयास को सफल बनाएं.

भारत देश के लिए मिसाल है पलामू जिला
पलामू उपायुक्त ए दोड्डे ने कहा कि अगर यह तहजीब पलामू जिले में है तो देश के लिए मिसाल है.इस तरह की तहजीब जिले में लागू रहे इसके लिए जिले के सभी प्रखंडों में इस तरह के कार्यक्रम आयोजित होने चाहिए ताकि आने वाले दिनों में यह पूरे देश के लिए बड़ा मिशाल बने. वहीं एसपी चंदन कुमार सिन्हा ने कहा कि मैं पलामू की इस परंपरा का कायल हूं. आपके तहजीब को हम सलाम करते हैं. यह तहजीब आप बनाए हुए हैं. इसके लिए आप बधाई के पात्र हैं. जिले में यह तहजीब कौमी एकता को प्रदर्शित करती है. ये पूरे देश के लिए मिशाल है.

पूर्वजों की देन है कौमी एकता
मुहर्रम इंतजामिया कमेटी के जीशान खान ने कहा कि हम पुरानी परंपरा को जिंदा रखे हुए हैं. हमारे पूर्वजों ने जो सिखाया है. जो पलामू में कौमी एकता, गंगा जमुना तहजीब देखने को मिलता रहा है. अभी भी उसे बरकरार रखे हुए हैं और आगे भी बरकरार रखेंगे. जब भी हमारे गली मोहल्ले से श्री राम भक्तों का जुलूस गुजरता है तो हम भी हैं रामभक्त बनकर जुलूस में शामिल होते है.

Tags: Jharkhand news, Palamu news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें