Home /News /jharkhand /

झारखंड के बेतला नेशनल पार्क में 2 साल बाद लौटी रौनक, आने लगे विदेशी पर्यटक

झारखंड के बेतला नेशनल पार्क में 2 साल बाद लौटी रौनक, आने लगे विदेशी पर्यटक

बेतला नेशनल पार्क में फिर से विदेशी पर्यटकों का आना शुरू हो गया है.

बेतला नेशनल पार्क में फिर से विदेशी पर्यटकों का आना शुरू हो गया है.

Betla National Park: शनिवार को बेतला नेशनल पार्क में फ्रांस के दो पर्यटक नजर आए. फ्रांस से आए अर्नोल मिरांद और अली अब्दल्लाह ने पार्क की खुले और स्वच्छ वातावरण का मजा लिया और जमकर तारीफ की.इससे पहले 2019 में 20 से अधिक विदेशी पर्यटक बेतला नेशनल पार्क पहुंचे थे.

अधिक पढ़ें ...

    रिपोर्ट- संजय कुमार भारती

    पलामू. झारखंड में कोरोना का कहर थमते ही पर्यटनस्थलों में रौनक लौटने लगी है. पलामू स्थित बेतला नेशनल पार्क में पर्यटकों की चहल-पहल बढ़ गई है. यह पार्क विदेशी पर्यटकों के लिए भी आकर्षण का केंद्र रहा है. अब यहां विदेशी पर्यटकों का भी आगमन शुरू हो गया है.

    शनिवार को बेतला नेशनल पार्क में फ्रांस के दो पर्यटक नजर आए. फ्रांस से आए अर्नोल मिरांद और अली अब्दल्लाह ने पार्क की खुले और स्वच्छ वातावरण का मजा लिया और जमकर तारीफ की.

    बेतला वन प्रक्षेत्र के पदाधिकारी प्रेम कुमार ने बताया कि फ्रांस से आए दोनों पर्यटक यहां की सुविधा और सुंदरता से काफी प्रभावित हुए. दोनों विदेशी पर्यटकों ने बेतला नेशनल पार्क के अंदर कई घंटों तक सैर-सपाटा किया. अर्नोल मिरांद और अली अब्दल्लाह फ्रांस के रिम्स शहर के रहने वाले हैं. झारखंड आने के बाद पलामू टाइगर रिजर्व की चर्चाओं से प्रभावित होकर दोनों यहां पहुंचे थे.

    यह पहला साल नहीं है जब यहां विदेशी पर्यटकों का आगमन हुआ है, अमूमन हर साल यहां विदेशी पर्यटकों का आगमन होता रहता है. पार्क प्रबंधन के द्वारा दिए आंकड़ों के अनुसार साल 2019 में 20 से अधिक विदेशी पर्यटक बेतला नेशनल पार्क पहुंचे थे, जिनमें से छह पर्यटक यूरोप के बेल्जिम से आए थे.

    पार्क प्रबंधन ने बताया कि बेतला नेशनल पार्क में इस साल पर्यटकों के लिए सुविधाओं को और अधिक बढ़ा दिया गया है. पर्यटकों के लिए इंट्री गेट के समीप रिसेप्शन एरिया बनाया गया है. पर्यटकों की सुविधा के लिए स्थानीय लोगों के द्वारा संचालित 20 गाड़ियां पंजीकृत की गई हैं. इस सुविधा के तहत मात्र 1200 रुपए में एक वाहन के अंदर छह लोग पार्क की सैर कर सकते हैं. इस 1200 रुपए में सभी तरह के खर्च शामिल हैं, जिसमें 400 रुपए इंट्री फीस, 650 वाहन का किराया और 150 रुपए गाइड के लिए शामिल हैं.

    पार्क के अंदर लोग खुद की निजी गाड़ियों से भी प्रवेश कर सकते हैं, मगर शर्त यह होती है कि गाड़ियों का ग्राउंड क्लीयरेंस ऊंचा होना चाहिए. छोटी हाइट की गाड़ियों को पार्क के अंदर ले जाने की मनाही है.

    Tags: Foreigners, Jharkhand news, Palamu news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर