• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • पलामू में ODF की हकीकत, बिना दरवाजे और छत के बने शौचालय

पलामू में ODF की हकीकत, बिना दरवाजे और छत के बने शौचालय

ओडीएफ घोषित पलामू में शौचालय निर्माण में गड़बडी की बात सामने आ रही है.

  • Share this:
    केंद्र और राज्य सरकार घर-घर शौचालय बनाने को लेकर करोड़ों रुपए खर्च कर रही है. वहीं, दो अक्टूबर को खुले में शौच मुक्त घोषित (ओडीएफ) हुए पलामू जिले के ग्रामीण इलाकों में शौचालय निर्माण में भारी अनियमितता की बात सामने आ रही है.

    ताजा उदाहरण है पाटन प्रखंड के किशुनपुर ग्राम पंचायत के महाबीर टोला गांव का, जहां दो दर्जन से ज्यादा शौचालय निर्माण बिना छत और दरवाजे के बनाए गए हैं. शौचालय निर्माण कराने वाली एजेंसियों और विभागीय अधिकारियों की मिलीभगत के कारण निर्माण कार्य में भारी गड़बडी की गई है. मोटी रकम का बंदरबांट किया गया है. यही कारण है कि पिछले दो सालों से बने शौचालय में आज तक छत और दरवाजे नहीं लगाए गए हैं. इस बात से ग्रामीणों में खासा नाराजगी है.

    ये भी पढ़ें- इस कारण से जिला प्रशासन के खिलाफ सड़क पर उतरे सैकड़ों लोग, जोरदार प्रदर्शन

    दो साल पहले महावीर टोला गांव में बने शौचालय में एजेसियों द्वारा मोटी रकम का हेराफेरी कर बिना छत और दरवाजा बनाए शौचालय निर्माण कराया गया. हालांकि शौचालय के प्रति ग्रामीणों में जागरूकता काफी है. यही कारण है कि वे बिना छत और दरवाजा वाले शौचालय में कपड़ा का पर्दा लगातार इस्तेमाल भी कर रहे हैं. ग्रामीणों का कहना है कि लाचारीवश ऐसी हालत में इस्तेमाल करने को मजबूर हैं.

    ये भी पढ़ें- VIDEO: यहां ‘जेल भरो आंदोलन’ के तहत पारा शिक्षकों ने दी गिरफ्तारी

    इस मामले को लेकर पलामू डीसी शांतनु अग्रहरि का कहना है कि यह खुशी की बात है कि बिना छत और दरवाजे वाले शौचालय में भी ग्रामीण उसका इस्तेमाल कर रहे हैं. हालांकि डीसी ने यह भी कहा कि डीडीसी को आदेश दिया जा रहा है कि मामले की जांच कर जल्द से जल्द लाभुकों के शौचालय में दरवाजा और छत की व्यवस्था की जाए.
    (पलामू से नीलकमल की रिपोर्ट)

    ये भी पढ़ें- 

    कुशवाहा के अल्टीमेटम को बीजेपी ने किया खारिज, भूपेंद्र यादव बोले-एकजुट है एनडीए

    आखिर क्या है उपेंद्र कुशवाहा की मंजिल !

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज