लाइव टीवी

बिश्रामपुर विधानसभा क्षेत्र: 35 साल से रामचंद्र चंद्रवंशी और चंद्रशेखर दुबे के बीच टक्कर

News18 Jharkhand
Updated: November 14, 2019, 12:32 PM IST
बिश्रामपुर विधानसभा क्षेत्र: 35 साल से रामचंद्र चंद्रवंशी और चंद्रशेखर दुबे के बीच टक्कर
स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी विश्रामपुर सीट से तीन बार विधायक रहे हैं. (फोटो- विश्रामपुर किला)

1985 के बाद विश्रामपुर सीट (Bishrampur Assembly Constituency) पर या तो रामचंद्र चंद्रवंशी (Ramchandra Chandravanshi) का कब्जा हुआ, या फिर कांग्रेस के चंद्रशेखर दुबे (Chandrashekhar Dube) जीते.

  • Share this:
पलामू. बिश्रामपुर विधानसभा सीट (Bishrampur Assembly Constituency) पर एक बार फिर बीजेपी के रामचंद्र चंद्रवंशी (Ramchandra Chandravanshi) और कांग्रेस के चंद्रशेखर दुबे (Chandrashekhar Dube) आमने-सामने हैं. रामचंद्र चंद्रवंशी राज्य सरकार में स्वास्थ्य मंत्री हैं. पिछले 35 साल से इस सीट रामचंद्र चंद्रवंशी और चंद्रशेखर दुबे जीतते आए हैं. यहां से चार बार चुनाव जीतने का रिकॉर्ड कांग्रेस के दिग्गज चंद्रशेखर दुबे ने नाम है. निवर्तमान विधायक व स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी को यहां पर तीन बार जीत मिली है. वहीं विनोद सिंह निर्दलीय के रूप में दो बार यहां के विधायक रहे हैं.

2005 में आरजेडी के टिकट पर जीते थे रामचंद्र चंद्रवंशी 

1985 के बाद बिश्रामपुर सीट पर या तो रामचंद्र चंद्रवंशी का कब्जा हुआ, या फिर कांग्रेस के चंद्रशेखर दुबे जीते. चंद्रशेखर दुबे को 1985, 1990, 2000 और 2009 के चुनाव में यहां पर जीत मिली. वहीं 2005 में आरजेडी के टिकट पर पहली बार रामचंद्र चंद्रवंशी यहां के विधायक बने. 2014 में रामचंद्र चंद्रवंशी ने बीजेपी प्रत्याशी के तौर पर कांग्रेस के अंजु सिंह को हराया.

5 साल में कुछ काम हुए, कुछ अधूरे छूटे 

पिछले पांच साल में इस क्षेत्र विकास के कई काम हुए. कोयल नदी पर दो पुलों का निर्माण हुआ. विद्युत आपूर्ति ग्रिड बना. साथ ही स्वास्थ्य केन्द्र की स्थापना हुई. हालांकि कुछ काम अधूरे भी छूट गये. बिश्रामपुर अनुमंडल नहीं बन पाया. जलाशय योजना पूरी नहीं हो पाई. रेहला पेयजलापूर्ति योजना अधूरी रह गई है. बिश्रामपुर सीट पर कुल वोटर्स 308434 हैं. पुरुष 166405 और महिला मतदाता 142029 हैं.

ये भी पढ़ें- झारखंड विधानसभा चुनाव: पहले चरण के लिए नामाकंन खत्म, अंतिम दिन इन दिग्गजों ने भरा पर्चा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पलामू से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 14, 2019, 12:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...