लाइव टीवी

KBC: पलामू की बेटी दीप ज्योति ने जीते 25 लाख रुपये, बनना चाहती है IAS

News18 Jharkhand
Updated: October 10, 2019, 10:42 AM IST
KBC: पलामू की बेटी दीप ज्योति ने जीते 25 लाख रुपये, बनना चाहती है IAS
केबीसी में जीते रकम को दीप ज्योति यूपीएससी की तैयारी में लगाएगी

दीप ज्योति की सफलता पर मां गीता देवी ने कहा कि कभी सोचा नहीं था कि बेटी इस मुकाम तक पहुंचेगी. बेटियां, बेटों से कम नहीं होती हैं.

  • Share this:
पलामू. मेदिनीनगर की बेटी दीप ज्योति (Deep Jyoti) ने कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati) में 25 लाख रुपये जीतकर जिले का नाम रोशन किया है. मंगलवार की शो में दीप ज्योति ने ये सफलता पाई. 50 लाख रुपये के सवाल का जवाब नहीं आने पर उसने आगे खेलने से मना कर दिया. दीप आईएएस (IAS) बनना चाहती हैं. इसलिए केबीसी से जीते रुपये को वह यूपीएससी (UPSC) की तैयारी में लगाएगी.

मेदिनीनगर सब्जी मार्केट की रहने वाली दीप ज्योति शहर के एक स्कूल में शिक्षिका के रूप में काम करती है. बतौर दीप ज्योति कभी भी जीवन में निराश नहीं होना चाहिए. विपरीत परिस्थिति में भी संघर्ष करना चाहिए. मां गीता देवी के संघर्ष के चलते वह यहां तक पहुंच पाई.

पहले पिता लापता हो गये, फिर भाई की हत्या हो गई 

वर्ष 2005 में कारोबार में घाटा लगने के कारण दीप के पिता विजय गुप्ता घर छोड़कर चले गये, और आज तक नहीं लौटे हैं. 2013 में उसके भाई की हत्या हो गई. जिसके बाद मां ने तमाम जिम्मेदारी संभालते हुए दो बेटियों को पढ़ाया. इसमें मामा बैद्यनाथ गुप्ता ने परिवार की मदद की.

दीप ज्योति स्थानीय जवाहर नवोदय विद्यालय से 2015 में दसवीं की परीक्षा पास की. इसके बाद सिमडेगा जवाहर नवोदय विद्यालय से 2017 में 86.4 प्रतिशत अंक लाकर आइएससी की परीक्षा में सफल रही. फिलहाल वह स्थानीय जीएलए कॉलेज से बीएससी की पढ़ाई कर रही है. आर्थिक तंगी के बावजूद दोनों बहनों की पढ़ाई जारी रही है. दीप का परिवार एक छोटे से मकान में रहता है. आज दीप ज्योति के इस सफलता पर लोग उसकी मां के जज्बे को लोग सलाम कर रहे हैं.

केबीसी शो पर मौजूद मां गीता देवी की बेटी की सफलता पर आंखें भर आईं. उन्होंने कहा कि कभी सोचा नहीं था कि बेटी इस मुकाम तक पहुंचेगी. बेटियां, बेटों से कम नहीं होती हैं.

इनपुट- नीलकमल
Loading...

ये भी पढ़ें- शिशुओं के स्वास्थ्य को लेकर 'उम्मीद' की किरण, रिम्स में शुरू होगी ये खास योजना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पलामू से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 10, 2019, 10:37 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...