लाइव टीवी

जहां पहले लगती थी नक्सलियों की जन अदालत, वहां आज सजता है प्रशासन का जनता दरबार
Palamu News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: January 29, 2020, 6:52 PM IST
जहां पहले लगती थी नक्सलियों की जन अदालत, वहां आज सजता है प्रशासन का जनता दरबार
पलामू डीसी शांतनु अग्रहरि ने नक्सलप्रभावित कालापहाड़ गांव में जनता दरबार लगाया

छतरपुर थानाक्षेत्र के कालापहाड़ गांव कभी नक्सलियों के लिए जाना जाता था. जिला प्रशासन के अधिकारी यहां जाने तक से कतराते थे. लेकिन अब इस गांव के हालात बदल गये हैं. बुधवार को यहां जिला प्रशासन ने जनता दरबार लगाया

  • Share this:
पलामू. जिले में जहां पहले कभी नक्सलियों (Naxal) की जन अदालत (Jan Adalat) लगती थी, वहां आज सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत प्रशासन जनता दरबार (Janta Darbar) लगा रहा है. बुधवार को छतरपुर थानाक्षेत्र के कालापहाड़ गांव में ऐसा ही जनता दरबार लगा. जिसमें बेखौफ होकर ग्रामीण शरीक हुए. और अपनी-अपनी समस्याएं अधिकारियों के सामने रखीं. अधिकारियों ने उनका ऑन द स्पॉट निपटारा किया.

छतरपुर थानाक्षेत्र के कालापहाड़ गांव कभी नक्सलियों के लिए जाना जाता था. कुछ साल पहले इसी गांव में पुलिस पार्टी पर हमला बोलकर नक्सलियों ने कई जवानों को मौत के घाट उतार दिया था. जिसके बाद इस गांव में जिला प्रशासन के अधिकारी जाने तक से कतराते थे. लेकिन अब यहां के हालात बदल गये हैं.

डीसी ने सुनीं समस्याएं

सीएम हेमंत सोरेन के निर्देश पर बुधवार को सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत इस गांव में प्रशासनिक महकमा पहुंचा. जिले के उपायुक्त डॉ शांतनु अग्रहरि, स्थानीय विधायक पुष्पा देवी समेत कई अधिकारी कार्यक्रम में शरीक हुए. इस दौरान डीसी ने दूरदराज से आए ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं. और संबंधित विभाग के अधिकारियों को कार्रवाई करने का निर्देश दिया. कार्यक्रम में 16 स्टॉल लगाए गए थे, जहां लोगों की समस्याएं सुनी गईं. योजनाओं का लाभ भी दिया गया.

कार्यक्रम में लोगों को वृद्धावस्था पेंशन, पीएम आवास योजना और पीडीएस योजना के लाभ दिये गये. इस कार्यक्रम से ग्रामीणों में सरकार और प्रशासन के प्रति भरोसा जगा. हालांकि उनको इस बात का मलाल भी है कि विकास के मामले में कालापहाड़ गांव काफी पीछे रह गया है.

समस्याओं को ऑन द स्पॉट निपटारा 

कार्यक्रम में डीसी, डीडीसी समेत अन्य अधिकारी सरकार की योजनाओं के बारे में लाभुकों को जानकारी देते नजर आए. जिला समाज कल्याण पदाधिकारी सतुन्जय कुमार ने बताया कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में ज्यादातर मामले वृद्धावस्था पेंशन से जुड़े आए. जिसका निपटारा तीन दिनों में कर दिया जाता है.जिले के उपायुक्त डॉ शांतनु अग्रहरि ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम से सुदूर इलाके की समस्याएं ऑन द स्पॉट हल हो जाती हैं. कालापहाड़ गांव के बारे में डीसी ने कहा कि यह काफी पिछड़ा इलाका है. कई योजनाएं आज तक यहां नहीं पहुंची सकी हैं. भाजपा विधायक पुष्पा देवी ने सरकार के इस कार्यक्रम को सराहनीय बताया.

रिपोर्ट- नीलकमल

ये भी पढ़ें- जेल में बंद अपराधियों के नाम पर लेवी वसूलने वाले गिरोह का खुलासा, बिहार से दो अपराधी गिरफ्तार

 

 

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पलामू से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 29, 2020, 6:39 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर