मल्टीनेशनल कंपनी की नौकरी छोड़कर बनी मुखिया, अब पीएम के हाथों मिला सम्मान

पीएम के हाथों सम्मानित हुई मुखिया बिनको उरांव

पलामू के चियांकी की मुखिया बिनको उरांव को प्रधानमंत्री के हाथों स्वच्छ शक्ति सम्मान-2019 प्राप्त हुआ. हरियाणा के कुरुक्षेत्र में आयोजित समारोह में बिनको को ये पुरस्कार मिला.

  • Share this:
    झारखंड के पलामू के चियांकी की मुखिया बिनको उरांव को प्रधानमंत्री के हाथों स्वच्छ शक्ति सम्मान-2019 प्राप्त हुआ. हरियाणा के कुरुक्षेत्र में आयोजित समारोह में बिनको को ये पुरस्कार मिला. बिनको के अलावा देशभर की 12 अन्य महिलाओं को भी यह सम्मान दिया गया. झारखण्ड से बिनको उरांव अकेली थी.

    एक जनवरी 2019 से 31 जनवरी 2019 तक देशभर में स्वच्छ सुंदर शौचालय अभियान का आयोजन किया गया था. इस अभियान के तहत शौचालय उपयोगिता को लेकर लोगों के बीच कार्यक्रम आयोजित किये गए. पलामु जिले में भी जोर-शोर से कार्यक्रम चलाये गये. सदर प्रखंड के चियांकी ग्राम पंचायत के सभी गांवों में शौचालयों में आकर्षक तरीके से पेंटिंग की गई. सखी मण्डल के साथ मिलकर मुखिया बिनको उरांव ने इस कार्यक्रम को सफल बनाया. चियांकी ग्राम पंचायत में 1153 शौचालयों को स्वच्छ और सुंदर बनाया गया. इसी को लेकर बिनको उरांव को स्वच्छ शक्ति सम्मान से नवाजा गया.

    बिनको उरांव 2015 में पहली बार मुखिया बनी. बीटेक की पढ़ाई पूरी करने के बाद बिनको ने जनसेवा करने का फैसला किया. मल्टीनेशनल कंपनी की नौकरी छोड़कर कर चियांकी ग्राम पंचायत की मुखिया बनी. अब पीएम के हाथों बिनको सम्मानित हुई है. इस पुरस्कार से चियांकी के साथ-साथ पूरे पलामू जिले का नाम रौशन हुआ है.

    रिपोर्ट- नीलकमल

    ये भी पढ़ें- VIDEO: 5 लाख तक की मनरेगा योजना पर मुहर लगाएंगे मुखिया: CM

    जमशेदपुर और सरायकेला की विद्युत व्यवस्था टाटा जुस्को संभालेगी, 24 घंटा मिलेगी बिजली : रघुवरदास

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.