बेतला नेशनल पार्क में एक सप्ताह में दो जंगली भैंसों की मौत, जीवाणु संक्रमण की आशंका, जांच के लिए भेजा सैंपल
Palamu News in Hindi

बेतला नेशनल पार्क में एक सप्ताह में दो जंगली भैंसों की मौत, जीवाणु संक्रमण की आशंका, जांच के लिए भेजा सैंपल
बेतला नेशनल पार्क में एक सप्ताह में दो भैंसों की मौत हो गई (फाइल फोटो)

पलामू टाइगर रिजर्व (Palamu Tiger Reserve) के क्षेत्रीय निदेशक वाइके दास ने कहा कि भैंसों (Bison) की मौत के कारणों का खुलासा जांच रिपोर्ट आने के बाद ही हो पाएगा. हालांकि स्थानीय चिकित्सकों ने मौत का कारण संक्रमण बताया है.

  • Share this:
पलामू. बेतला नेशनल पार्क (Betla National Park) में दो जंगली भैंसों (Bison) की मौत हो गई. दोनों भैंसों के शव अलग-अलग जगहों से अलग-अलग दिन बरामद किये गये. इनमें से एक मादा और दूसरा नर भैंसा था. स्थानीय पशु चिकित्सकों के द्वारा पोस्टमार्टम के बाद मृत भैंसों को दफना दिया गया. चिकित्सकों के मुताबिक भैसों की मौत का कारण जीवाणु संक्रमण (Bacterial Infection) बताया गया है. जांच के लिए भैंसों के महत्वपूर्ण अंगों का सैंपल रांची और कोलकाता भेजा गया है.

जांच रिपोर्ट का इंतजार  

पलामू टाइगर रिजर्व के क्षेत्रीय निदेशक वाइके दास ने कहा कि भैंसों की मौत के कारणों का खुलासा जांच रिपोर्ट आने के बाद ही हो पाएगा. हालांकि स्थानीय चिकित्सकों ने मौत का कारण संक्रमण बताया है. इसको देखते हुए भैंसों को दफनाने के बाद आसपास आग लगा दी गई, ताकि इलाका संक्रमण मुक्त हो सके. निदेशक ने बताया कि यह भी पता लगाया जा रहा है कि कहीं शिकारियों ने जंगली भैंसों को नहीं मार डाला. क्योंकि लॉकडाउन के कारण शिकारियों के पार्क क्षेत्र में सक्रिय होने की सूचना मिल रही थी.



एंथ्रेक्स या बोवाइन प्लुरा न्यूमोनिया से मौत की आशंका
जानकारी के मुताबिक पलामू टाइगर रिजर्व के तहत पड़ने वाले बेतला नेशनल पार्क में एक सप्ताह के अंदर दोनों भैंसों की मौत हुई है. पहली मौत 29 अप्रैल को मादा भैंसा की हुई. दूसरी 4 मई को नर भैंसा की. इनकी मौत एंथ्रेक्स या बोवाइन प्लुरा न्यूमोनिया के चलते होने की आशंका जताई गई है. बेतला नेशनल पार्क में केवल 100 भैंसें हैं. पलामू टाइगर रिजर्व के अन्य कोर और बफर जोन में कहीं भी भैंसा नहीं पाए जाते हैं. वन विभाग के सूत्रों के मुताबिक पोस्टमार्टम के दौरान भैंसों के फेफड़ों में संक्रामक गोजातीय फुफ्फुस निमोनिया के लक्षण दिखाई दिये.

ये भी पढ़ें- कोलकाता के इंजीनियर ने चतरा में की खुदकुशी, पिपरवार परियोजना में थे कार्यरत
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading