Home /News /jharkhand /

झारखंड पंचायत चुनाव: मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 7 फरवरी को! उम्मीदवारों की राशि तय, जानें अपडेट

झारखंड पंचायत चुनाव: मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 7 फरवरी को! उम्मीदवारों की राशि तय, जानें अपडेट

झारखंड में पंचायत चुनाव मार्च में होने की उम्मीद है.

झारखंड में पंचायत चुनाव मार्च में होने की उम्मीद है.

Jharkhand Panchayat Chunaw: झारखंड राज्य निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार प्रादेशिक निर्वाचन वार्डवार मतदाता सूची का विखंडीकरण 22 जनवरी तक, मतदाता सूची प्रकाशन तथा दावा एवं आपत्ति प्राप्ति एवं उनका निराकरण 24 जनवरी तक, मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन सात फरवरी तक करने को कहा है.

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड पंचायत चुनाव कब होंगे इसको लेकर अब तक कोई स्पष्टता नहीं हो पाई है. लेकिन, निर्वाचन आयोग के सूत्रों के अनुसार मार्च में चुनाव करवाए जा सकते हैं. खबर यह भी है कि इसके लिए निर्वाचन आयोग लगातार तैयारियों में जुटा हुआ है. इस बीच झारखंड राज्य निर्वाचन आयोग ने इस साल होनेवाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर मतदाता सूची विखंडीकरण का आदेश जारी कर दिया है. साथ ही एक जनवरी 2022 की अर्हता तिथि के आधार पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पांच जनवरी को प्रकाशित अंतिम मतदाता सूची के आधार पर पंचायत चुनाव को लेकर मतदाता सूची तैयार करने को लेकर आवश्यक कार्रवाई करने को कहा है.

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव राधेश्याम प्रसाद द्वारा सभी उपायुक्तों सह जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को भेजे पत्र में कहा गया है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा एक जनवरी 2022 को अर्हता तिथि मानकर अंतिम रूप से मतदाता सूची का प्रकाशन पांच जनवरी को किया जा चुका है, जिसकी हार्ड कापी मंत्रिमंडल निर्वाचन विभाग द्वारा सभी जिलों को उपलब्ध करा दी गई है. जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह पंचायत राज पदाधिकारी इस निर्देश के अनुसार आवश्यक तैयारी सुनिश्चित करेंगे.

इसके साथ ही इस पत्र में यह भी स्पष्ट किया गया है कि मतदाता सूची के विखंडन की प्रक्रिया में ध्यान रखा जाएगा कि मतदाता सूची की प्रखंडवार प्रतियां पूर्ण और सुसंगत हों. साथ ही पदाधिकारी पूरी तरह जांच कर संतुष्ट हो लेंगे कि कोई भाग छूट तो नहीं गया है. इसके साथ ही प्रादेशिक निर्वाचन वार्डवार मतदाता सूची का विखंडीकरण 22 जनवरी तक, मतदाता सूची प्रकाशन तथा दावा एवं आपत्ति प्राप्ति एवं उनका निराकरण 24 जनवरी तक, मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन सात फरवरी तक करने को कहा है. साथ ही एवं अंतिम रूप से तैयार मतदाता सूची साफ्ट कापी के साथ आयोग को नौ फरवरी तक उपलब्ध कराने को कहा है.

बता दें कि पिछले साल अक्टूबर-नवंबर माह में पंचायत चुनाव के लिए मतदाता सूची एक जनवरी 2021 को अर्हता मानते हुए तैयार की गई थी. इस बीच भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार संशोधित मतदाता सूची में 6,42,928 मतदाता बढ़ गए हैं. कुल 2,44,73,937 मतदाता पंचायत चुनाव में मताधिकार का प्रयोग करेंगे जिनमें 1,26,13,219 पुरुष, 1,18,60,442 महिला तथा 276 थर्ड जेंडर हैं. पहली बार मतदाता बने 3,95,798 युवा भी पहली बार मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

इस बीच राज्य निर्वाचन आयुक्त डीके तिवारी ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में उम्मीदवारों द्वारा उपगत एवं प्राधिकृत निर्वाचन व्यय की अधिसीमा निर्धारित कर दी है. इसके तहत मुखिया 85,000 व जिला परिषद सदस्य 2.14 लाख रुपये खर्च कर पाएंगे. जबकि पंचायत समिति सदस्य 71,000 रुपये करेंगे.

गौरतलब है कि झारखंड सरकार के मंत्री ने यह दावा किया था कि मार्च से पहले झारखंड में पंचायत चुनाव करा ल‍िए जाएंगे. इतना ही नहीं झारखंड व‍िधानसभा के शीतकालीन सत्र में भी व‍िधायकों द्वारा पूछे गए एक प्रश्‍न के जवाब में सरकार ने शीघ्र पंचायत चुनाव का आश्‍वासन द‍िया था. कोरोना संक्रमण के कारण फ‍िलहाल राज्‍य सरकार पंचायत चुनाव नहीं करा रही है.

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर