Jharkhand Assembly Elections: नागरिकता संशोधन कानून पर झारखंड की जमीन से मोदी-शाह ऐसे दे रहें हैं जवाब
Ranchi News in Hindi

Jharkhand Assembly Elections: नागरिकता संशोधन कानून पर झारखंड की जमीन से मोदी-शाह ऐसे दे रहें हैं जवाब
पिछले कुछ दिनों से बीजेपी की चुनावी कैंपेन ने एकतरफा मैच का रुख सुपर ओवर तक पहुंचा दिया है.

असम, अलीगढ़ (Aligarh University) और दिल्ली के जामिया नगर (Jamia Universtiy) इलाके में इस कानून के विरोध में रैलिया (CAA protest) निकाली जा रहीं हैं. इनमें से कई जगह कानून व्यवस्था की स्थिति पर भी असर पड़ा है.

  • Last Updated: December 16, 2019, 10:15 AM IST
  • Share this:
रांची. नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) पर देशभर में लगातार विरोध झेल रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) और गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand assembly election) रैलियों के जरिए जवाब दिया. दोनो ही नेताओं ने इसके लिए कांग्रेस और सहयोगी दलों को जिम्मेदार ठहराया है. गौरतलब है कि असम, अलीगढ़ (Aligarh University) और दिल्ली के जामिया नगर (Jamia Universtiy) इलाके में इस कानून के विरोध में रैलिया (CAA protest) निकाली जा रहीं हैं. इनमें से कई जगह कानून व्यवस्था की स्थिति पर भी असर पड़ा है.

मोदी रविवार को झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए अपने पांचवे दौरे पर आए थे. मोदी ने अपनी इस रैली में कहा कि संसद ने नागरिकता से जुड़ा एक बदलाव किया, ताकि पड़ोसी देश में रहने वाले हिन्‍दुओं, सिख, ईसाई, पारसी, बौद्ध और जैन को नागरिकता मिल सके. इसके लिए भारत की दोनों सदनों ने बहुमत से बिल पास किया. कांग्रेस और उसके सहयोगी इसके खिलाफ आगजनी करा रहे हैं.'

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर बीजेपी विरोध करते-करते देश विरोध की आदत पाल लेने का आरोप लगाया. कहा कि कांग्रेस सिर्फ एक बात जानती है और वह है बीजेपी का विरोध करो और मोदी को गाली दो. बीजेपी का विरोध करते-करते इन लोगों को देश का विरोध करने की आदत हो गई है.



अमित शाह ने कहा - हम मुस्लिम विरोधी नहीं



इससे पहले गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को गिरिडीह और बाघमारा में रैलियां की. इस दौरान अपनी सरकार के जल्दी फैसले लेने की काबिलियत का गुणगान किया. शाह ने कहा कि नागरिकता संशोधन बिल को लेकर राज्यसभा में चल रही बहस के दौरान कांग्रेस सांसद कपिल सिब्बल ने सरकार पर जल्दबाजी का आरोप लगाया था.

शाह ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में राम जन्मभूमि पर फैसला हो गया है. वर्षों से मामला कोर्ट में चल रहा था, लेकिन कांग्रेस ने वर्षों तक इस मसले को लटकाकर रखा. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब अयोध्या में आसमान को छूने वाला भव्य राम मंदिर जल्द बनने वाला है.

अमित शाह ने कहा, 'हम तीन तलाक का कानून लाए तो कांग्रेस ने इसे मुस्लिम विरोधी बताया. हमने 370 हटाई तो, कांग्रेस इसे मुस्लिम विरोधी बताया. अब नागरिकता संशोधन बिल को ये मुस्लिम विरोधी बता रहा हैं.' उन्होंने कहा कि नागरिकता संशोधन बिल मुस्लिम विरोधी नहीं है. अमित शाह ने कहा, 'लेकिन कांग्रेस इसे मुस्लिम विरोधी कह रही है. ये बिल मुस्लिम विरोधी नहीं है. कांग्रेस को आदत पड़ी है मुस्लिम विरोधी कहने की.'

अमित शाह ने इसके साथ ही कहा, 'विपक्षी नॉर्थ ईस्ट में आग लगाने में पड़े हैं. मैं असम और नॉर्थ ईस्ट के सभी राज्यों के भाई बहनों को कहना चाहता हूं कि उनकी भाषा, संस्कृति, सामाजिक पहचान और उनके राजनीतिक अधिकार अक्षुण्ण रहेंगे. इन्हें हम तनिक भी आंच नहीं आने देंगे.'

यह भी पढ़ें:
सबसे दिलचस्प मुकाबला झरिया सीट पर, देवरानी-जेठानी के बीच सीधी टक्कर

जमीन विवाद में हुई वकील रामप्रवेश सिंह की हत्या, 7 लाख की दी थी सुपारी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading