Home /News /jharkhand /

झारखंड: दो जिलों के फेर में फुटबॉल बन गये हैं 3 पंचायत के 20 हजार ग्रामीण, कभी इधर तो कभी उधर लगाते हैं दौड़

झारखंड: दो जिलों के फेर में फुटबॉल बन गये हैं 3 पंचायत के 20 हजार ग्रामीण, कभी इधर तो कभी उधर लगाते हैं दौड़

ग्रामीण सालों से अपना थानाक्षेत्र बदलने की मांग कर रहे हैं.

ग्रामीण सालों से अपना थानाक्षेत्र बदलने की मांग कर रहे हैं.

Jharkhand News: रामगढ़ जिले में पड़ने वाले तीन पंचायतों का पुलिस जिला हजारीबाग है. इसलिए पुलिस और कोर्ट कचहरी से जुड़े कार्यो के लिए यहां के ग्रामीणों को 50 किलोमीटर दूर हजारीबाग दौड़ लगानी पड़ती है. इसमें समय और पैसा दोनों की बर्बादी होती है. वहीं विकास समेत अन्य कार्यो के लिए ग्रामीणों को रामगढ़ जिला मुख्यालय जाना पड़ता है.

अधिक पढ़ें ...

    रिपोर्ट- जावेद खान
    रामगढ़. नाम एक और पहचान दो, जी हां अपने बिल्कुल सही पढ़ा. हम बात कर रहे हैं झारखंड के रामगढ़ जिले के मांडु प्रखंड में पड़ने वाले मंझला चुम्बा, बड़का चुम्बा और बूमरी पंचायत की. इन तीनों पंचायत के 20 हजार ग्रामीणों को विकास संबंधी कार्यो के लिए 20 से 22 किलोमीटर दूर रामगढ़ उपायुक्त कार्यालय और पुलिस से जुड़े कार्यो के लिए हजारीबाग जिले के गिद्दी थाना जाना पड़ता है.

    दरअसल रामगढ जिले में पड़ने वाले इन तीन पंचायतों का पुलिस जिला हजारीबाग है. इसलिए पुलिस और कोर्ट कचहरी से जुड़े कार्यो के लिए इन्हें 50 किलोमीटर दूर हजारीबाग दौड़ लगानी पड़ती है. इसमें समय और पैसा दोनों की बर्बादी होती है. वहीं विकास समेत अन्य कार्यो के लिए ग्रामीणों को रामगढ़ जिला मुख्यालय जाना पड़ता है. प्रखंड संबधी कार्य मांडु में होता है.

    इन तीनों पंचायतों को पूर्ण रूप से रामगढ़ जिले में शामिल करने की मांग ग्रामीण लगातार करते आ रहे हैं. कई बार इसको लेकर आंदोलन भी किया गया है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई.

    बड़का चूम्बा गांव के रहने वाले चंदू प्रसाद कुशवाहा का कहना है कि ग्रामीणों को दो जिलों की दौड़ लगाने में काफी परेशानी होती है. यहीं के इंदरदेव महतो का कहना है कि उनके पंचायत को गिद्दी से थानाक्षेत्र से हटाकर रामगढ़ के कुजू थानाक्षेत्र से जोड़ देना चाहिए, ताकि ग्रामीणों को हर काम में आसानी होगी.

    वार्ड सदस्य सुनीता देवी का कहना है कि सबसे ज्यादा परेशानी महिलाओं को होती है. पुलिस जिला हजारीबाग 50 किलोमीटर दूर है. ऐसे में पुलिस और कोर्ट संबंधी काम के लिए हजारीबाग आने-जाने में पूरा दिन बीत जाता है.

    Tags: Jharkhand news, Ramgarh news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर