Home /News /jharkhand /

झारखंड: ऋण माफी के ऐलान के बावजूद किसानों को भेजा जा रहा नोटिस, कृषि लोन चुकाने के लिए बैंक बना रहा दबाव

झारखंड: ऋण माफी के ऐलान के बावजूद किसानों को भेजा जा रहा नोटिस, कृषि लोन चुकाने के लिए बैंक बना रहा दबाव

रामगढ़ में कृषि लोन चुकाने के लिए किसानों को बैंक का नोटिस मिल रहा है.

रामगढ़ में कृषि लोन चुकाने के लिए किसानों को बैंक का नोटिस मिल रहा है.

Ramgarh News: हेमंत सोरेन सरकार ने अपना चुनावी वादा पूरा करते हुए किसानों के ऋण माफी का ऐलान तो कर दिया है, लेकिन हजारों ऐसे किसान हैं जिन्हें अभी भी कर्ज चुकाने को लेकर बैंक के नोटिस मिल रहे हैं. मुख्यमंत्री के गृह जिले रामगढ़ में कई ऐसे किसान हैं, जिन्हें नोटिस मिल चुका है.

अधिक पढ़ें ...

    रिपोर्ट- जावेद खान

    रामगढ़. झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने अपना चुनावी वादा पूरा करते हुए किसानों के ऋण माफी का ऐलान तो कर दिया है, लेकिन हजारों ऐसे किसान हैं जिन्हें अभी भी कर्ज चुकाने को लेकर बैंक के नोटिस मिल रहे हैं. मुख्यमंत्री के गृह जिले रामगढ़ में कई ऐसे किसान हैं, जिन्हें नोटिस मिल चुका है. इन किसानों को ऋण माफी की जानकारी तक नहीं है. किसान बैंकों और प्रज्ञा केंद्रों का चक्कर लगाने को मजबूर हैं.

    पतरातू प्रखंड के दुर्गी निवासी किसान अब्दुल रशीद ने 30 हजार का कृषि ऋण लिया था. अब बैंक वाले उन्हें मोबाइल पर ऋण वसूली के लिए मैसेज कर रहे हैं. यहीं के ऐनुल हक ने बताया कि 25 हजार रुपये ऋण लिए थे. इनमें से 8 हजार जमा कर चुके हैं. ऋण माफी के लिए बैंक गया, तो बताया गया कि अभी ऋण माफ नहीं हो रहा है. जब होगा तब देखा जायेगा.

    दुर्गी के ही रहने वाले किसान जितेंद्र मुंडा ने कहा कि 2015 में उन्होंने 30 हजार का कृषि ऋण लिया था. अब बैंक द्वारा कर्ज चुकाने के लिए दबाव बनाया जा रहा है. बैंक से कहा जाता है कि सरकार से अभी ऋण माफी की चिट्ठी नहीं आयी है.

    रामगढ़ में 12363 किसानों ने कृषि लोन लिया है. इनमें से 5714 किसानों का ऋण 21 करोड़ 22 लाख माफ किया गया है. बाकी बचे 6759 किसानों की ऋण माफी की प्रक्रिया के लिए 25 दिसंबर की तिथि निर्धारित की गई है. इस तिथि को किसान अपने नजदीकी सीएससी सेंटर में जाकर एक रुपए का टोकन लेकर ईकेवाईसी करा सकते हैं. इसके बाद उनकी ऋण माफी की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

    Tags: Agriculture, Farmer, Jharkhand news, Ramgarh news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर