Home /News /jharkhand /

Durga Pooja Special: झारखंड में यहां रावण दहन देखने आते हैं लाखों लोग, बंगाली परिवारों ने शुरू की थी पूजा

Durga Pooja Special: झारखंड में यहां रावण दहन देखने आते हैं लाखों लोग, बंगाली परिवारों ने शुरू की थी पूजा

Durga Pooja 2021: सीसीएल कॉलोनी सयाल में साल 1960 से दुर्गा पूजा की शुरुआत हुई थी. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

Durga Pooja 2021: सीसीएल कॉलोनी सयाल में साल 1960 से दुर्गा पूजा की शुरुआत हुई थी. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

Jharkhand Durga Puja Special News: झारखंड की सीसीएल कॉलोनी सयाल में साल 1960 में बंगाली परिवारों ने दुर्गा पूजा का आयोजन करना शुरू किया था. नवमी के दिन यहां लगने वाले मेले में हजारों की तादाद में श्रद्धालु आते हैं. खासकर रावण दहन देखने तो लाखों लोग पहुंचते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    रिपोर्ट – जावेद खान

    रामगढ़. झारखंड समेत पूरे देश में दुर्गा पूजा की धूम है. ऐसे में आपको झारखंड में दशहरा के मौके पर आयोजित होने वाले विशेष कार्यक्रम के बारे में बताते हैं. दरअसल, सीसीएल कॉलोनी सयाल में साल 1960 में कुछ बंगाली परिवारों ने दुर्गा पूजा मनाना शुरू किया था. बीतते वक्‍त के साथ इस मौके पर आयोजित होने वाले मेल में बड़ी तादाद में श्रद्धालुओं आने लगे. दुर्गा पूजा के मौके पर आयोजित होने वाला रावण दहन आकर्षण का मुख्‍य केंद्र बन गया. इसे देखने के लिए आसपास के इलाकों से लोग आने लगे.

    आज के दिन यहां आयोजित होने वाले रावण दहन को देखने के लिए लाखों की संख्‍या में लोग जुटते हैं. हालांकि, कोरोना के कारण पिछले साल से इस विशेष मौके पर आयोजित होने वाला कार्यक्रम फीका पड़ गया है.

    1960 में हुई थी दुर्गा पूजा की शुरुआत

    सीसीएल कॉलोनी सयाल में वर्ष 1960 में दुर्गा पूजा की शुरुआत हुई थी. यहां बसे बंगाली परिवारों ने दुर्गा पूजा प्रारंभ की थी. बाद के वर्षों में धीरे-धीरे लोग इस आयोजन से जुड़ते चले गए. कोविड-19 के कारण बीते 2 वर्षो से दुर्गा पूजा का आयोजन काफी फीका हो गया है. इस बार भी कोविड गाइडलाइन के तहत श्रद्धालु मां दुर्गा की पूजा और दर्शन कर सुख-शांति की कामना कर रहे हैं. सयाल में होने वाला दुर्गा पूजा रामगढ और हज़ारीबाग ज़िले के लोगों के आकर्षण का मुख्य केंद्र हुआ करता था. मेला, प्रतिमा, पंडाल आदि को देखने के लिए लोग साल भर इंतजार करते थे.

    बिहार से झारखंड के कई शहरों का सफर होगा और आसान, 210 रूट पर बस चलाने का फैसला

    सयाल में दुर्गा पूजा का यह 62वां वर्ष

    सयाल में दुर्गा पूजा आयोजन का यह 62वां वर्ष है. यहां की भव्यता देखते ही बनती थी. रामगढ़ ही नहीं इससे सटे हज़ारीबाग के लोग भी यहां का मेला और आकर्षक पंडाल देखने ज़रूर पहुंचते थे. पूरे महोत्सव के दौरान लाखों की भीड़ जुटती थी. कोरोना के कारण आयोजन पर व्‍यापक असर पड़ा है. इस बार श्रद्धालुओं और आम लोगों को दुर्गा पूजा के भव्य और मेला के साथ आयोजित होने की उम्मीद थी. सयाल में दुर्गा पूजा और पंडाल पूरे जिले में औऱ कोयलांचल में खास आकर्षण रहता है.

    Tags: Durga Pooja, Jharkhand news, Ramgarh news, Religion

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर