लाइव टीवी

फर्जी हॉलमार्क लगाकर बेचे जाते थे सोने के गहने, इस तरह हुआ खुलासा
Ramgarh News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: June 12, 2019, 5:19 PM IST
फर्जी हॉलमार्क लगाकर बेचे जाते थे सोने के गहने, इस तरह हुआ खुलासा
फर्जी हॉलमार्क लगाने का खुलासा

ब्यूरो के सदस्य के मुताबिक यहां फर्जी तरीके से सोने के आभूषणों पर हॉलमार्क लगाया जाता था. 20 कैरेट वाली ज्वेलरी को 24 कैरेट का बताया जाता था.

  • Share this:
रामगढ़ में सोने के आभूषण पर फर्जी तरीके से हॉलमार्क लगाकर बेचे जाने का मामला सामने आया. शहर के गोला रोड स्थित एसआर हॉलमार्क सेंटर में यह फर्जीवाड़ा पिछले दो महीने से चल रहा था. जमशेदपुर स्थित भारतीय मानक ब्यूरो को इसकी गुप्त सूचना मिली. इसके बाद ब्यूरो की पांच सदस्य टीम ने छापेमारी कर पूरे फर्जीवाड़े का पर्दाफाश किया. ब्यूरो के सदस्यों ने हॉलमार्क सेंटर से कई अन्य सामान भी जब्त किये.

ब्यूरो के सदस्य के मुताबिक यहां फर्जी तरीके से सोने के आभूषणों पर हॉलमार्क लगाया जाता था. 20 कैरेट वाली ज्वेलरी को 24 कैरेट का बताया जाता था. इसकी शिकायत मिली, जिसके बाद कार्रवाई की गई.

एसआर हॉलमार्क सेंटर के संचालक रतन होलमाले ने माना कि पिछले दो महीने से यहां फर्जीवाड़ा चल रहा था. ब्यूरो के सदस्य इस मामले में रतन होलमाले के खिलाफ रामगढ़ कोर्ट में शिकायत दर्ज कराएंगे.

सोने के आभूषणों पर हॉलमार्क लगाने के लिए बीआईएस से लाइसेंस लेना पड़ता है. इसके लिए पहले बीआईएस की प्रक्रिया पूरी करनी होती है. प्रक्रिया के बाद बीआईएस किसी सेंटर को हॉलमार्क लगाने का अधिकार देता है. लेकिन रामगढ़ के एसआर हॉलमार्क सेंटर में बीआईएस से लाइसेंस लिए बिना हॉलमार्क लगाने का काम चल रहा था.



इस हॉलमार्क सेंटर से शहर के कई दुकानों में ज्वेलरी पहुंचते थे. ऐसे में आशंका है कि इस फर्जीवाड़े में कई ज्वेलरी दुकानवाले भी शामिल हो सकते हैं. इनलोगों ने मिलकर सैकड़ों ग्राहक को लाखों रुपये का चुना लगाया है.

इनपुट- जयंत कुमार

ये भी पढ़ें- विधायक रामचंद्र सहिस होंगे आजसू कोटे से रघुवर सरकार में नये मंत्री

बिजली पर सीएम की अधिकारियों को खरी-खरी, स्थिति सुधारें..नहीं तो कार्रवाई के लिए रहें तैयार

 

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रामगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 12, 2019, 5:18 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर