लाइव टीवी

किसानों को गांवों में प्रशिक्षण देने वाली चलंत बस को जयंत सिन्हा ने दिखाई हरी झंडी
Ramgarh News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: December 21, 2018, 11:41 PM IST
किसानों को गांवों में प्रशिक्षण देने वाली  चलंत बस को जयंत सिन्हा ने दिखाई हरी झंडी
कृषि चलंत बस का उद्घाटन करते केंद्रीय राज्य मंत्री जयंत सिन्हा

नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने शुक्रवार को रामगढ़ में किसानों से सीधा संवाद किया. उन्होंने इस दौरान कृषि प्रौद्योगिकी अभिकरण आत्मा के द्वारा संचालित कृषि चलंत बस को हरी झंडी देकर रवाना किया. कृषि चलन बस के माध्यम से किसानों को कृषि संबंधित सभी विषयों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा

  • Share this:
नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने शुक्रवार को रामगढ़ में किसानों से सीधा संवाद किया. उन्होंने इस दौरान कृषि प्रौद्योगिकी अभिकरण आत्मा के द्वारा संचालित कृषि चलंत बस को हरी झंडी देकर रवाना किया. कृषि चलन बस के माध्यम से किसानों को कृषि संबंधित सभी विषयों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा. यह कृषि चलंत बस जिले के सभी पंचायत में नई तकनीक का प्रशिक्षण देगा. इसके साथ जयंत सिन्हा ने जिले के किसानों के साथ सीधा संवाद कर उनकी समस्याओं को सुना व समाधान करने का आश्वासन भी दिया.

गौरतलब है कि किसानों द्वारा फसल बीमा योजना का भुगतान नहीं होना, पैक्स पर धान खरीद के दौरान गड़बड़ी,  सब्जियों का उचित मार्केट व रखरखाव नहीं होने के संबंधित समस्याओं को संवाद के दौरान रखा गया. इन सबक समस्याओं को मंत्री द्वारा दूर करने का भरोसा दिया गया.जयंत सिन्हा ने संवाद के दौरान कहा कि बहुत अच्छे सुझाव और संवाद दिए गए. कई विषयों पर हम लोग काम करने वाले हैं. बीमा के तहत हम लोगों को किसानों को बीमा देना है.

किसानों को कैसे फायदा हो उसके बारे में ध्यान देने की जरूरत है. जो सब्जी का उत्पादन हो रहा है उसके लिए हर प्रखंड में कोल्ड स्टोरेज बनें, उसके लिए प्रावधान किया जा रहा है. सरकार सब योजनाएं किसान भाइयों को मिलता है. सीधा संवाद इसलिए कर रहा हूं कि कृषि क्षेत्र में किस तरह और बेहतर काम किया जा सके. यह बैठक थोड़ी लंबी जरूर हुई लेकिन इस बैठक में बहुत सी बातें आई जिन पर  अमल करने के लिए उपायुक्त को निर्देश दिया गया है.

( जयंत की रिपोर्ट )



यह भी पढ़ें - झारखंड मॉब लिंचिंग केस: सभी 8 दोषियों को उम्रकैद की सजा

यह भी पढ़ें - झारखंड सरकार हर साल किसानों को प्रति एकड़ 5 हजार रुपए देगी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रामगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 21, 2018, 11:41 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,095

     
  • कुल केस

    5,734

     
  • ठीक हुए

    472

     
  • मृत्यु

    166

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 09 (08:00 AM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,099,679

     
  • कुल केस

    1,518,773

    +813
  • ठीक हुए

    330,589

     
  • मृत्यु

    88,505

    +50
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर