Home /News /jharkhand /

कार्तिक पूर्णिमा पर मां छिन्नमस्तिके मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, भक्तों ने दामोदर-भैरवी संगम में लगाई आस्था की डुबकी

कार्तिक पूर्णिमा पर मां छिन्नमस्तिके मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, भक्तों ने दामोदर-भैरवी संगम में लगाई आस्था की डुबकी

कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर माँ छिन्नमस्तिका मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़.

कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर माँ छिन्नमस्तिका मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़.

Kartik Prunima: मान्यता है कि कार्तिक पूर्णिमा पर सिद्धपीठ में पावन डुबकी लगाने व मां के दर्शन से फल की प्राप्ति होती है. साथ ही दान करने से मन को शांति मिलती है. इस संबंध में रजरप्पा मंदिर के पुजारी पप्पू पंडा ने बताया कि कार्तिक पूर्णिमा पर स्नान ध्यान करने से लोग पुण्य के भागी बनते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    जावेद खान

    रामगढ़: कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर देश के प्रसिद्ध सिद्धपीठ रजरप्पा स्थित माँ छिन्नमस्तिका मन्दिर (Maa Chinnamastik Temple)  में शुक्रवार को श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी. यहां श्रद्धालुओं ने कतारबद्ध होकर मां भगवती के दर्शन किए. कोविड -19 के मद्देनजर नजर जिला प्रशासन व मन्दिर न्यास समिति ने श्रद्धालुओं के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं. सभी श्रद्धालुओं को नियमों का पालन कराते हुये मन्दिर में प्रवेश कराया गया. इससे पूर्व श्रद्धालुओं ने दामोदर-भैरवी संगम में पावन स्नान किया. मान्यता है कि कार्तिक पूर्णिमा (Kartik Purnima) पर सिद्धपीठ में पावन डुबकी लगाने व मां के दर्शन से फल की प्राप्ति होती है. साथ ही दान करने से मन को शांति मिलती है. इस संबंध में रजरप्पा मंदिर के पुजारी पप्पू पंडा ने बताया कि कार्तिक पूर्णिमा पर स्नान ध्यान करने से लोग पुण्य के भागी बनते हैं.

    बता दें, कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर हर साल दामोदर-भैरवी (Damodar Bhairavi Sangam) संगम में पावन स्नान के लिए भक्तों की काफी भीड़ जुटती है. आज के दिन स्नान का विशेष महताव होता है. इस दिन श्रद्धालु स्न्नान करने के बाद मां छिन्नमस्तिके के दर्शन करने का सौभाग्य प्राप्त करते हैं.

    माँ छिन्नमस्तिके को लगाया गया विशेष भोग

    कार्तिक पूर्णिमा को लेकर माँ छिन्नमस्तिके मंदिर में विशेष भोग लगाया गया. साथ ही यज्ञ -हवन के समेत भंडारे का आयोजन भी किया गया. बता दें, मंदिर न्यास समिति द्वारा पंचवटी आश्रम में भंडारा का आयोजन किया गया है. भंडारा का प्रसाद ग्रहण करने के लिए यहां काफी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं.
    हजारों लोगों की भीड़ के बाद लगा जाम

    कार्तिक पूर्णिमा पर मां छिन्नमस्तिके मंदिर में पूजा करने और दामोदर-भैरवी में आस्था की डुबकी लगाने के लिए हज़ारो की संख्या में श्रद्धालु यूपी, बिहार, बंगाल, ओडिशा और झारखण्ड के विभिन्न जिलों से यहां पहुंचते हैं. ऐसे में अत्याधिक भीड़ के कारण यहां ट्रैफिक जाम की स्थिति भी बन गयी. ट्रैफिक जाम को लेकर रजरप्पा ओपी प्रभारी समेत अन्य पुलिसकर्मी सक्रिय हैं.

    Tags: Hazaribagh news, Hindu Temple, Jharkhand news, Ramgarh news, Religious Places

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर