Home /News /jharkhand /

mango price of famous varieties like langda chausa dussehri jardalu is costly due to low production in up bihar bruk

यूपी-बिहार में आम की कम पैदावार का असर! झारखंड में महंगा बिक रहा लंगड़ा, चौसा, दशहरी और जर्दालु

Mango Price: झारखंड में आम की अधिकांश प्रजातियों की कीमत इस बार थोड़ी अधिक  है.

Mango Price: झारखंड में आम की अधिकांश प्रजातियों की कीमत इस बार थोड़ी अधिक है.

Mango Price In Jharkhand: रामगढ़ के फल मंडी में फिलहाल यूपी का लंगड़ा, दशहरी और चौसा, वहीं बिहार और बंगाल से लंगड़ा, जर्दालु दशहरी, मिठुआ और अमरपाली की आवक महंगे कीमत पर हो रही है. बताया जाता है कि पैदावार कम होने के कारण आम इस बार लोगों को महंगे दाम पर खरीदने को बाध्य होना पड़ रहा है.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट- जावेद खान

रामगढ़. इस बार झारखंड समेत बिहार-यूपी में आम की पैदावार कम होने के कारण बाजार में आम की कीमत पहले के मुकाबले थोड़ी अधिक है. खासतौर झारखंड में आम महंगे दर पर बिक रहे हैं और इस बार फलों का राजा आम खास हो गया है. आम की अधिकांश प्रजातियों की कीमत इस बार थोड़ी अधिक देखने को मिल रही है. इस सीजन में झारखंड के रामगढ़ जिले के बाजार में लंगड़ा, दशहरी, चौसा और मिठुआ आम 70 से लेकर 100 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रहा है. अन्य प्रजातियों की कीमत भी थोड़ी अधिक है.

दरअसल रामगढ़ के फल मंडी में फिलहाल यूपी का लंगड़ा, दशहरी और चौसा, वहीं बिहार और बंगाल से लंगड़ा, जर्दालु दशहरी, मिठुआ और अमरपाली की आवक महंगे कीमत पर हो रही है. बताया जाता है कि पैदावार कम होने के कारण आम इस बार लोगों को महंगे दाम पर खरीदने को बाध्य होना पड़ रहा है.

यूपी और आंध्रप्रदेश से आते हैं ये आम 

रामगढ़ फल मंडी के सचिव निशु सिंह ने बताया कि कि इस बार आम की पैदावार कम हुई है इसी कारण आम बाजारों में महंगे बिक रहे हैं. उन्होंने बताया कि रामगढ़ फल मंडी में अप्रैल से आम की आवक आंध्र प्रदेश से होती है वहां से गुलाब खास, बैगनपल्ली और तोतापुरी आम आता है .फिलहाल यूपी से लंगड़ा और दशहरी सम्मेद चौसा आम आ रहे हैं.

बिहार- बंगाल से होती हैं इन आमों की सप्लाई 

वहीं बिहार- बंगाल से अमरपाली, लंगड़ा, जर्दालू और मिठूवा   आम आ रहा है. लेकिन, लोगों को महंगे दामों पर आम खरीदने को मजबूर होना पड़ रहा है. दरअसल थोक में महंगा खरीदने का असर खुदरा बिक्री पर पड़ रहा है. खुदरा विक्रेता रवि कुमार ने बताया कि इस बार आम महंगा होने का कारण थोक मंडी में आम महंगा होना और फल की पैदावार कम होना है.

Tags: Bihar News, Jharkhand news, Ramgarh news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर